/** * The template for displaying the header * */ defined( 'ABSPATH' ) || exit; // Exit if accessed directly ?> काम की खबर : सिर्फ 10 हजार में शुरू करें ये 5 बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई – JanMan tv
देश

काम की खबर : सिर्फ 10 हजार में शुरू करें ये 5 बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई

Covid-19 Pandemic के कारण दुनिया में बहुत से लोगों का काम-धंधा छिन गया है. पूरे देश में कई तरह के धंधे चौपट हो गए. लेकिन आप चाहें तो अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इसमें सरकार आपकी मदद करेगी. आत्मनिर्भर भारत (Aatmanirbhar Bharat Mission) मिशन के तहत सरकार Loan मुहैया करा रही है. इसके जरिए मोदी सरकार (Modi Government) बंद हुए धंधे या कारोबार को फिर से खड़ा करने का मौका दे रही है. लेकिन पहले यह पता होना चाहिए कि कौन सा बिजनेस आप शुरू सकते हैं. आज हम बात करेंगे ऐसे 5 ऑनलाइन काम की, जिसे घर से ही शुरू किया जा सकता है और वह भी कम लागत में.

1;ब्‍लॉग से कमाई
अगर आप में Writer बनने का गुण हैं तो आप ब्लॉगिंग डिजिटल युग में ब्लॉगिंग से भी पैसे कमा सकते हैं. लिखने की स्किल है तो उठाइए Laptop और शुरुआत करिए. अगर आप बड़े स्तर पर ब्लॉगिंग शुरू करते हैं तो खुद की वेबसाइट भी बनवा सकते हैं. इसके प्रमोशन

2;Youtube channel
Youtube चैनल से आज बड़े क्‍या बच्‍चे तक करोड़ों रुपए की कमाई कर रहे हैं. ऐसा ही एक बच्‍चा है- रेयान जिसकी कमाई (Ryan Kaji Income) सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे. उसकी कमाई करोड़ों रुपयों में है. Forbes List में Youtube के जरिए इस बच्‍चे ने सबसे ज्यादा कमाई की है. इस लिस्ट में 200 करोड़ की कमाई इस 9 साल के बच्चे रेयान ने की है. रेयान यू-ट्यूब पर अपने वीडियो अपलोड करता है और करोड़ों रुपये कमाता है. Youtube पर वीडियो बनाकर अच्छे-खासे पैसे कमाए जा सकते हैं. बस आप क्रिएटिव होने चाहिए. भारत में हजारों ऐसे चैनल हैं, जो घर बैठे अच्छा पैसा कमा रहे हैं.

3;Online Classes
अगर आप अच्‍छे स्‍कॉलर हैं तो ऑनलाइन कोर्स (Start Your Online Classes) शुरू कर सकते हैं. बैंक, SSC से लेकर सिविल सर्विस की तैयारी ऑनलाइन भी हो रही है. कई सारे प्लेटफॉर्म ऐसे हैं जो सिर्फ ऑनलाइन कोर्स से कई करोड़ का टर्नओवर बना रहे हैं. इसे शुरू करने में भी खास लागत नहीं आएगी.

4;Ghost writing
अगर आप में लिखने या ट्रांसलेशन की क्षमता है तो आप घोस्ट राइटिंग (Ghost writing) कर सकते हैं. ये ऐसे राइटर हैं जिन्हें कुछ लिखने के लिए काम दिया जाता है, लेकिन उन्हें काम करने का नाम नहीं मिलता. यह फ्रीलांस राइटिंग (Freelance Writer) के जैसे ही है. इसमें भी अच्छे पैसे मिलते हैं.

5;Advertisement बनाना
एडवरटाइज़िंग कैंपेन डेवलपर यह पूरी तरह से ऑनलाइन बिजनेस है. इसके लिए आपको ट्रेनिंग की जरूरत होगी और फिर एक वेबसाइट बनाकर अपना काम शुरू किया जा सकता है. Google करने पर आपको कई ऐसी वेबसाइट मिल जाएंगी जो इसे सिखाने का कोर्स कराती हैं. ये कोर्स 21 दिन से लेकर 3 महीने तक के होते हैं. इसके बाद आप Digital Promotion से जुड़ सकते हैं.

PM Swanidhi scheme से ले सकते हैं Loan
अगर आपको Loan चाहिए तो मोदी सरकार (Modi Government) ने लॉकडाउन (Lockdown) में प्रभावित vendors को राहत देने के लिए 1 जून से पीएम स्वनिधि योजना लागू की थी. इस योजना का पूरा नाम ‘प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि’ (पीएम स्वनिधि योजना-PM Swanidhi scheme) है. इस योजना के तहत रेहड़ी-पटरी और दूसरा कारोबार करने वालों को 10,000 रुपये तक लोन मुहैया होता है. रेहड़ी-पटरी वाले लोन की रकम को वह 1 साल में मासिक किस्त के रूप में लौटा सकते हैं. यह अनसिक्‍योर्ड लोन है. सड़क किनारे, ठेले या रेहड़ी-पटरी पर दुकान चलाने वाले लोग इस योजना के तहत लोन ले सकते हैं.

लोन की किस्तों को समय से चुकाने या समय से पहले चुकाने पर लाभार्थी को 7 फीसदी सालाना ब्याज में सब्सिडी दी जाएगी. इस ब्याज सब्सिडी को उनके खाते में छमाही आधार पर डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से जमा करा दिया जाएगा. इसके लिए Mudra Loan भी ले सकते हैं.

Back to top button