सेहत

कम वजन से हो गए परेशान, करिए ये काम, 5 दिनों में दिखेगा फर्क

कम वजन व्यक्ति के आत्मविश्वास में कमी तो लाता ही है साथ ही साथ समाज में कम वजन वाले लोग अक्सर ही हसी के पात्र बनते हैं। लोगों को उनके कम वजन को लेकर चिढ़ाना आम बात हो गयी है। ऐसे में हर कम वजन वाला व्यक्ति अपने वजन को बेहद कम समय में बढ़ाना चाहता है परन्तु जानकारी के अभाव में सही परिणाम नहीं पा पाता है। आज की पोस्ट में हम आपको एक ऐसे आसान तरीके के बारे में बताने वाले हैं जिसके इस्तेमाल से आप बेहद कम समय में ही अपने शरीर का वजन बढ़ा सकते हैं।

इसके लिए आपको छुहारों के सेवन की जरुरत होगी। छुहारे बेहद सस्ते होते हैं और आपके आस-पास की दूकान में बेहद आसानी से उपलब्ध हैं। छुहारों का इस्तेमाल पुराने समय से ही पाचन सम्बन्धी परेशानियों को दूर करने में किया जाता रहा है। छुहारों के सेवन से लोग अपने पाचन को दुरुस्त कर पाते हैं जिससे उनका वजन तेजी से बढ़ने लगता है। व्यक्ति के वजन न बढ़ने की सबसे बड़ी वजह उनका खराब पाचन ही होता है। आइये इनके सेवन के तरीके के बारे में भी जान लेते हैं।

छुहारे गर्म तासीर के होते हैं इसलिए इनका ज्यादा मात्रा में सूखा सेवन करना सही नहीं है इसलिए ज्यादा छुहारों को खाने से पहले उन्हें फुलाने की सलाह दी जाती है। आपको भी रोजाना रात के वक़्त 7 से 10 छुहारो को पानी में फूलने के लिए एक बर्तन में रख देना है और अगली सुबह जब छुहारे फूल जाए तब उनका खाली पेट सेवन करना है। ऐसा करने से आपका पाचन तंत्र कुछ ही समय में दुरुस्त हो जाएगा। इसके साथ ही संतुलित भोजन करना जारी रखें। आप देखेंगे की इस उपाय से आप बेहद कम समय में ही अपने शरीर का वजन तेजी से बढ़ा पाएंगे।

Back to top button