खेल

ऑस्ट्रेलिया सीरीज में कोहली के रडार पर सचिन का ‘विराट’ रिकॉर्ड, क्या कर लेंगे अपने नाम?

ऑस्ट्रेलियाई टीम का भारत दौरा 24 फरवरी से शुरू हो रहा है. पहले दो टी-20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी. इसके बाद 2 मार्च से पांच वनडे मैचों की सीरीज होगी. विश्वकप से पहले भारत की ये आखिरी द्वीपक्षीय सीरीज है. इस सीरीज में भारतीय रन मशीन याने कप्तान विराट कोहली के निशाने पर महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का एक रिकॉर्ड रहेगा.

दरअसल कोहली वनडे क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे करने के बाद तेजी के साथ 11 हजार रनों के आंकड़े की ओर बढ़ रहे हैं. अगर वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली पांच वनडे मैचों की सीरीज में इस उपलब्धि को हासिल कर लेते हैं तो वे वनडे क्रिकेट में 11 हजार रन सबसे तेज बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे.

अभी सबसे तेज 11 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम है. सचिन ने ये उपलब्धि 284 मैचों की 276 पारियों में हासिल करली थी. जबकि दूसरे नंबर पर रिकी पोंटिंग हैं, जिन्होंने 295 मैचों की 286 पारियों में ये उपलब्धि हासिल की थी.

विराट कोहली फिलहाल 222 मैचों की 214 पारियों में 59.51 की शानदार औसत से 10533 रन बना चुके हैं. ऐसे में विराट 11 हजार रनों की उपलब्धि से सिर्फ 467 रन ही पीछे हैं. सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड टूटना लगभग तय नजर आ रहा है.

 

Back to top button