खेल

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित की निगाह में सचिन का बड़ा रिकॉर्ड, क्या कर सकेंगे बराबरी?

शनिवार याने कल सुबह भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे की जंग शुरु होगी. टेस्ट सीरीज जीतने के बाद विराट कोहली की सेना सिडनी में होने वाला पहला मुकाबला जीतकर सीरीज में बढ़त बनाने के लिए पूरा दमखम लगाने को तैयार है. टीम इंडिया के लिए इस सीरीज में एक बल्लेबाज पर काफी दारोमदार है. ऐसा इसलिए क्योंकि टेस्ट में मामूली रिकॉर्ड रखने वाले इस ओपनर बल्लेबाज को वनडे क्रिकेट का बादशाह कहा जाता है.

बात रोहित शर्मा उर्फ हिटमैन की ही हो रही है. खास बात ये है कि तीन वनडे की इस श्रंखला में मुंबई के रहने वाले रोहित शर्मा के पास मुंबई के ही मास्टर ब्लास्टर याने सचिन तेंदुलकर के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका भी है.

दरअसल सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैचों में सर्वाधिक रन बनाने के साथ-साथ सर्वाधिक शतक भी लगाए हैं. उन्होंने अपने वनडे करियर के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 71 वनडे मैच खेलकर 3077 रन बनाए. इनमें 9 शतकीय पारियां शामिल हैं.

बात अगर करें रोहित शर्मा की तो वो अभी तक ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 28 वनडे खेल चुके हैं. इनमें उन्होंने 66.37 की औसत से 1593 रन बनाए और 6 शतक भी लगाए.

अब अगर रोहित तीन वनडे की सीरीज के तीनों मैचों में शतक लगाते हैं तो वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक शतक लगाने के सचिन के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे. हालांकि, ये काम बेहद मुश्किल जरूर है, लेकिन क्रिकेट में तो कुछ भी हो सकता है.

 

Back to top button