ख़बरदेश

ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी पर बड़े हमले की प्लानिंग, पाक में बैठे आका ने रची साजिश

Image result for ऑपरेशन ब्‍लू स्‍टार

अमृतसर/चंडीगढ़  । ऑपरेशन ब्‍लू स्‍टार की 35वीं बरसी पर पंजाब में किसी बड़ी आतंकी वारदात को अंजाम देने की पाकिस्‍तान में साजिश रची जा रही है। पुलिस ने सोमवार को खुलासा किया है कि रविवार को अमृतसर में जो दो हैंड ग्रेनेड मिले थे, वह पड़ोसी देश से भेजे गए थे।

अमृतसर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विक्रमजीत दुग्गल ने पत्रकार वार्ता में कहा कि पाकिस्तान में रह रहे खालिस्‍तानी आतंकी हैप्पी पीएचडी के इशारे पर अमृतसर में हैंड ग्रेनेड पहुंचे थे। बॉर्डर पर बैठे तस्कर और खालिस्तान समर्थक मिलकर पंजाब का माहौल खराब करना चाहते हैं। ग्रेनेड के साथ मिले मोबाइल फोन की डिटेल्स खंगाली जा रही है।
Image result for ऑपरेशन ब्‍लू स्‍टार की
पुलिस ने रविवार तड़के करीब पांच बजे खुफिया एजेंसियों के अलर्ट पर राजासांसी के हर्षा छीना बस अड्डे के पास नाके पर दो हैंड ग्रेनेड बरामद किए थे। इन्हें फेंककर बाइक सवार दो युवक भाग निकले थे। नाके पर तैनात पुलिसकर्मियों ने एक बाइक पर सवार दो नकाबपोश युवकों को देखा तो उनको रुकने का इशारा किया। पुलिस टीम ने पीछा कर बाइक सवार एक युवक को पकड़ लिया, लेकिन वह चकमा देकर भाग निकला था। भागते वक्त युवक का बैग गिर गया था। बैग में दो हैंड ग्रेनेड बरामद हुए थे। इसके अलावा बैग से पुलिस को एक मोबाइल भी मिला है।
हैंड ग्रेनेड
उल्लेखनीय है कि ऑपरेशन ब्लू स्टार भारतीय सेना द्वारा तीन से छह जून 1984 को अमृतसर स्थित हरिमंदिर साहिब परिसर को ख़ालिस्तानी आतंकी जनरैल सिंह भिंडरावाले और उसके समर्थकों से मुक्त कराने के लिए चलाया गया अभियान था। पंजाब में भिंडरावाले के नेतृत्व में अलगाववादी ताकतें सशक्त हो रही थीं जिन्हें पाकिस्तान से समर्थन मिल रहा था। इसके मद्देनजर 35वीं बरसी पर पूरे राज्यभर में अलर्ट कर दिया गया है। अमृतसर ज़िले में नाकेबंदी और गश्त बढ़ा दी गई है। एक दिन पहले ही पंजाब पुलिस के खुफ़िआ विभाग के प्रमुख बीके भावड़ा ने अमृतसर में पुलिस के उच्चाधिकारियों के साथ बैठक की थी। अमृतसर में कानून-व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए अर्धसैनिक, पंजाब पुलिस के साथ-साथ तत्काल करवाई के लिए विशेष दल, आंसू गैस टीम इत्यादि समेत 3500 जवानों की तैनाती की गई है। सोशल मीडिया पर नज़र रखने के लिए विशेष ड्यूटी लगायी गयी है।
छह जून को अमृतसर बंद
सिख गर्म-पंथी संगठन दल खालसा ने बरसी पर अमृतसर में मार्च निकलने और छह जून को अमृतसर बंद का आह्वान किया है। दल के नेता व्यापारियों से मुलाकात करके बंद में सहयोग देने की अपील कर रहे हैं। अन्य सिख धार्मिक संगठन दमदमी टकसाल ने छह जून तक के धार्मिक कार्यक्रमों की घोषणा की है।
Back to top button