खेल

ऐसी हो सकती है राजस्थान और दिल्ली की प्लेइंग इलेवन, कोरोना के कारण नहीं खेल पाएंगे ये 3 गेंदबाज

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 7वें मैच में गुरुवार को दिल्ली कैपिटल्स का मुकाबला राजस्थान रॉयल्स से होगा। यह इस सीजन में पहली बार कप्तानी संभालने वाले दो युवा विकेटकीपर बल्लेबाजों ऋषभ पंत (दिल्ली) और संजू सैमसन (राजस्थान) की पहली भिड़ंत भी है। दिल्ली ने चेन्नई को हराकर इस सीजन में जीत के साथ शुरुआत की है। वहीं, राजस्थान को अपने पहले मैच में पंजाब किंग्स के खिलाफ नजदीकी मुकाबले में हार झेलनी पड़ी थी।

दिल्ली पर कोरोना की मार जारी
दिल्ली के तेज गेंदबाज साउथ अफ्रीका के एनरिक नॉर्खिया के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने की खबर है। इस कारण वे लगातार दूसरे मैच में नहीं खेल सकेंगे। कगिसो रबाडा भी नॉर्खिया के साथ ही साउथ अफ्रीका से आए हैं। लिहाजा एहतियातन उन्हें भी क्वारैंटाइन किया गया है। लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल पहले से ही कोरोना से जूझ रहे हैं। पटेल के भी इस मैच में खेलने की उम्मीद काफी कम है। राजस्थान की टीम कोरोना फ्री है। हालांकि उंगली में चोट के कारण ऑलराउंडर बेन स्टोक्स के बाहर होने से टीम को करारा झटका लगा है। स्टोक्स पूरे IPL से बाहर हो गए हैं।

लियाम लिविंगस्टोन को मिल सकता है मौका
राजस्थान की टीम के पास स्टोक्स के लिए लाइक फॉर लाइक रिप्लेसमेंट नहीं है। यानी स्टोक्स जिस स्किल सेट के खिलाड़ी हैं, वैसा कोई दूसरा विकल्प टीम के पास नहीं है। राजस्थान इस मुकाबले में इंग्लैंड के बल्लेबाज लियाम लिविंगस्टोन को मौका दे सकती है। लिविंगस्टोन बिगबैश लीग में पर्थ स्कॉचर्स के लिए दूसरे टॉप स्कोरर रहे थे। उन्होंने बिगबैश में 28 छक्के जमाए थे। राजस्थान को उनसे इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

आवेश और वोक्स पर होगा दिल्ली का दारोमदार
मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हाई स्कोरिंग मैच होते हैं। ऐसी स्थिति में तेज गेंदबाजों आवेश खान और क्रिस वोक्स के ऊपर राजस्थान के बल्लेबाजों को खुल कर न खेलने देने की जिम्मेदारी होगी। चेन्नई के खिलाफ इन दोनों ने शानदार प्रदर्शन किया था। हालांकि राजस्थान के पास चेन्नई की तुलना में ज्यादा पावर हिटर्स और इनफॉर्म बल्लेबाज हैं।

ओस के कारण पहले फील्डिंग चुन सकते हैं दोनों कप्तान
राजस्थान की टीम भले ही पंजाब के खिलाफ चार रनों से हार गई थी, लेकिन इस मैच में भी संजू सैमसन टॉस जीतने पर फील्डिंग चुन सकते हैं। ऋषभ पंत भी पहले फील्डिंग को तरजीह दे सकते हैं। मुंबई में दूसरी पारी के दौरान ठीक-ठाक ओस गिरती है और बल्लेबाजी आसान हो जाती है।

टैक्टिक्स एंड स्ट्रैटजी

  • दिल्ली की टीम संजू सैमसन के खिलाफ मार्कस स्टोइनिस का इस्तेमाल कर सकती है। स्टोइनिस ने सैमसन को 12 गेंदें फेंकी हैं और 18 रन देकर दो बार उन्हें आउट किया है।
  • रविचंद्रन अश्विन और अमित मिश्रा की जोड़ी दिल्ली के लिए कमाल कर सकती है। इन दोनों ने मिलकर राजस्थान के खिलाफ कुल 46 विकेट लिए हैं। साथ ही इस प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ इनका इकोनॉमी रेट 7 रन प्रति ओवर से कम रहा है।
Back to top button