देश

एलोपैथी पर फिर निशाना साधे रामदेव, IMA और फार्मा कंपनियों से ये 25 अजीब सवाल पूछे!

22 मई यानी पिछले शनिवार को योग गुरु बाबा रामदेव ने एलोपैथी पर टिप्पणी करते हुए कहा था कि ‘एलोपैथी बकवास विज्ञान है’। इस बयान पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने सख्त नाराजगी जताई और स्वामी रामदेव से बयान वापस लेने की मांग कर दी।

रविवार को मजबूरन स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को सामने आना पड़ा। उन्होंने भी रामदेव के बयान को गलत बताते हुए दो पन्नों की चिट्‌ठी लिख डाली। रविवार को ही 10 घंटे के अंदर बाबा ने अपने ट्विटर एकाउंट पर एक पत्र जारी कर बयान वापस ले लिया।

लेकिन, अभी 20 घंटे ही बीते थे कि बाबा का हठ योग फिर से शुरू हो गया। स्वामी रामदेव ने एक बार फिर सोमवार शाम करीब 6 बजे अपने ट्विटर एकाउंट पर एक पन्ने की चिट्‌ठी जारी की। इसमें उन्होंने एक बार फिर एलोपैथ को निशाने पर लेते हुए IMA और फार्मा कंपनियों से 25 सवाल पूछ डाले। बाबा ने सवाल किया कि हिंसक, क्रूर और हैवान को इंसान बनाने वाली एलोपैथी में कोई दवाई बताएं?

पढ़ें, स्वामी रामदेव के 25 सवाल उनके ही शब्दों में…

  1. ऐलोपैथी के पास हाईपरटेंशन (बी.पी.) व उसके कम्प्लीकेशन्स के लिए स्थाई समाधान क्या है?
  2. ऐलोपैथी के पास टाईप-1 व टाईप-2 डायबिटीज व उसके कम्प्लीकेशन्स के लिए परमानेंट साल्यूशन क्या है?
  3. फार्मा इंडस्ट्री के पास थायरायड, आर्थराइटिस, कोलाइटिस, अस्थमा की समस्या का निर्दोष स्थायी समाधान क्या है?
  4. एलोपैथी के पास फैटी लिवर और लीवर सिरोसिस, हेपेटाइटिस को क्योर करने के लिए मेडिसन क्या है? जैसे आपने टी.बी. व चेचक आदि का स्थाई समाधान खोजा है, वैसे ही लिवर की बीमारियों का समाधान खोजिए, अब तो एलोपैथी को शुरू हुए 200 साल हो गये, जरा बताइये.
  5. फार्मा इंडस्ट्री में हार्ट के ब्लॉकेज को रिवर्स करने का उपाय क्या है, बिना बाईपास के, बिना ऑपरेशन के व इंजोप्लास्टि के स्थाई समाधान क्या है?
  6. फार्मा इंडस्ट्री में इनलार्ज हार्ट और इजेक्शन-फेक्शन (ई.एफ.) कम होने पर बिना पेसमेकर लगाये, कौन सा इलाज है जिससे हार्ट का साइज और फंक्शन नॉर्मल हो जाये, कैसे उसे रिवर्स कर सकते हो, बिना पेसमेकर के उसका निर्दोष इलाज क्या है?
  7. कोलेस्ट्रॉल के रोगियों में कोलेस्ट्रॉल ट्राइग्लिसराइड्स कम करने का और लीवर पर साइड इफेक्ट रहित ऐलोपैथी में क्या इलाज है?
  8. क्या फार्मा इंडस्ट्री के पास सिरदर्द, और माईग्रेन का कोई परमानेन्ट साल्यूशन है? जिसके बार-बार सिरदर्द और माईग्रेन न हो
  9. फार्मा इंडस्ट्री में आंखों का चश्मा उतारने का और हीयरिंग ऐड हट जाये, इसका कोई इलाज बता दें?
  10. पायरिया होने पर, जिससे कि दांत हिलने बन्द हो जाये, मसूड़े मजबूत हो जाये, ऐसी कोई दवाई बतायें? जिससे करोड़ों लोग दुःखी हैं
  11. एक आदमी का रोज कम से कम आधा से 1 किलो वजन कम जाये. बिना सर्जरी के बैरियाट्रिक सर्जरी और लाईपोसेक्शन के, बिना किसी छेड़छाड़ के, दवाई खाए, और वजन घट जाये, क्या फार्मा इंडस्ट्री में ऐसी कोई दवाई है?
  12. सोरायसिस, सोरायटिक अर्थरायटिस व सफेद दाग का कोई निर्दोष स्थायी समाधान बतायें?
  13. माडर्न मेडिकल साईन्स में एंक्लोजिंग स्पोंडिलोसिस का स्थाई समाधान क्या है? RA फैक्टर पॉजिटिव को नेगेटिव करने का उपाय क्या है?
  14. ऐलोपैथी के पास पार्किंसन का निर्दोष स्थायी समाधान क्या है?
  15. साईड इफेक्ट रहित कब्ज, गैस, एसीडिटी का फार्मा इंडस्ट्री के पास इसका स्थाई समाधान क्या है?
  16. अनिद्रा, (इन्सोमनिया) लोगों को नींद नहीं आती है, क्योंकि आपकी दवा 4 से 6 घंटे ही असर करती हैं, वह भी साइड इफेक्ट के साथ, ऐलोपैथी में इसका कोई परमानेन्ट सॉल्यूशन दे दें?
  17. स्ट्रेस हार्मोंस कम करने के लिए और हैप्पी या गुड हार्मोंस बढ़ाने के लिए, जिससे आदमी तनावमुक्त और प्रसन्न हो जाये। फार्मा इंडस्ट्री में इसकी कोई दवाई बता दें?
  18. इन्फर्टिलिटी में बिना कृत्रिम साधनों (टेस्ट ट्यूब बेबी, IVF) जो बहुत पेनफुल होती है, एलोपैथी में ऐसी कोई दवाई बतायें जिससे समस्या का समाधान हो जाये? जिससे बिना (टेस्ट ट्यूब बेबी, IVF) के नेचुरल तरीके से संतान हो जायें, और व्यक्ति लाखों रुपये की लूट से बच जायें, ऐसी कोई निर्दोष दवाई बताएं?
  19. फार्मा इंडस्ट्री में ऐजिंग प्रोसेस को रिवर्स करने वाली कोई निर्दोष दवाई बता दें.
  20. एलोपैथी में बिना साईड इफेक्ट के हिमोग्लोबिन बढ़ाने का निर्दोष तरीका बता दें?
  21. आदमी बहुत हिंसक, क्रूर और हैवानियत कर रहा है, उसके इंसान बनाने वाली एलोपैथी में कोई दवाई बताएं
  22. आदमी के सारे ड्रग्स एडिक्शन, नशा छूट जायें, ऐसी कोई एलोपैथी में दवाई बता दें?
  23. एलोपैथी और आयुर्वेद के आपस में झगड़े खत्म करने की, फार्मा इंडस्ट्री के पास कोई दवाई है तो बता दें?
  24. फार्मा इंडस्ट्री में कोरोना पैसेन्ट को बिना ऑक्सीजन सिलेण्डर के ऑक्सीजन बढ़ाने का कोई उपाय बताएं?
  25. एलोपैथी सर्वशक्तिमान एवं सर्वगुण सम्पन्न है तो फिर एलोपैथी के डॉक्टर तो बीमार होने ही नहीं चाहिए?

IMA ने कहा था- रामदेव ने DGCI की साख को चुनौती दी
IMA ने लिखा था कि बाबा रामदेव ने ये दावा किया है कि रेमडेसिविर, फेवीफ्लू और DGCI से अप्रूव दूसरी ड्रग्स की वजह से लाखों लोगों की मौत हुई है। उन्होंने ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) और स्वास्थ्य मंत्री की साख को चुनौती दी है।

कोरोना मरीजों के इलाज में रेमडेसिविर के इस्तेमाल की मंजूरी केंद्र की संस्था सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (CDSCO) ने जून-जुलाई 2020 में दी थी। भ्रम फैलाने और लाखों लोगों की जान खतरे में डालने के लिए बाबा रामदेव पर मुकदमा चलाया जाना चाहिए। रामदेव ने फेवीपिराविर को बुखार की दवा बताया था। इससे पता चलता है कि मेडिकल साइंस को लेकर उनका ज्ञान कितना कम है।

डॉ. हर्षवर्धन ने लिखी थी चिट्‌ठी
डॉ. हर्षवर्धन ने पत्र में लिखा, ‘एलोपैथिक दवाओं और डॉक्टरों पर आपकी टिप्पणी से देशवासी बेहद आहत हैं। लोगों की इस भावना से मैं आपको फोन पर पहले ही अवगत करा चुका हूं। संपूर्ण देशवासियों के लिए कोरोना के खिलाफ युद्धरत डॉक्टर और दूसरे स्वास्थ्य कर्मी भगवान के समान हैं। आपने अपने वक्तव्य से न केवल कोरोना योद्धाओं का निरादर किया, बल्कि देशवासियों की भावनाओं को भी गहरी ठेस पहुंचाई है। कल आपने जो स्पष्टीकरण जारी किया, वह लोगों की चोटिल भावनाओं पर मरहम लगाने में नाकाफी है।’

रामदेव ने मांग ली थी माफी
योग गुरु रामदेव ने रविवार को एलोपैथिक मेडिसिन पर अपने बयान को वापस ले लिया। देर शाम रामदेव ने कहा कि वे मेडिकल साइंस के सभी रूपों का सम्मान करते हैं। एलोपैथी ने कई जानें बचाई हैं। स्वास्थ्य मंत्री के पत्र का जवाब देते हुए रामदेव ने कहा कि वह इस मामले को शांत करना चाहते हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा कि आपका पत्र प्राप्त हुआ। उसके संदर्भ में चिकित्सा पद्धतियों के संघर्ष के इस पूरे विवाद को खेदपूर्वक विराम देते हुए मैं अपना वक्तव्य वापस लेता हूं।

Back to top button