ख़बरजरा हट के

एक साथ निकले 66 जहरीले कोबरा, डरे लोग भागे लेकिन घर का मालिक..?

अगर आपके घर में एक साथ दर्जनों साँप आ जाएँ तो आपकी क्या हालत होगी। यक़ीनन आप घर छोड़कर भाग जाएँगे। साँपों के बारे में बताने की ज़रूरत नहीं है। साँपों की कई प्रजातियाँ होती हैं। इनमें से कुछ ज़हरीले होते हैं, जिनके काटते ही इंसान की मौत हो जाती है। वहीं कुछ साँप ज़हरीले नहीं होते हैं।

एक साथ निकले कोबरा के 65 बच्चे:

साँप ज़हरीला है या नहीं इस बात से कई लोगों को फ़र्क़ ही नहीं पड़ता है। साँप के नाम का जो ख़ौफ़ लोगों के दिलों में बसा हुआ है, यही उन्हें डराने के लिए काफ़ी है। ख़ासतौर से बात जब ज़हरीले कोबरा की हो तो कोई भी डर जाए। कोबरा बहुत ही ज़हरीला साँप होता है। यह उत्तर भारत के क्षेत्रों में पाया जाता है। मोतिहारी जिले के भतनहिया गाँव के एक घर में आज सुबह एक ऐसी घटना घटी, जिससे पूरे इलाक़े में सनसनी फैल गयी। दरअसल घर के एक बिल से कोबरा के 65 बच्चे निकले। यह देखकर घरवालों की साँसे रुक गयी।

फूँफकारते हुए कोबरा निकला बिल से बाहर:

इसी बीच घर का मालिक एक डंडा लेकर आया और एक-एक करके उसने कोबरा के बच्चों को मारना शुरू कर दिया। देखते ही देखते घर के मालिक ने 65 कोबरा को ख़त्म कर दिया। लेकिन इसके बाद जो हुआ, वह काफ़ी डरावना था। अपने सभी बच्चों की मौत का अनुमान लगाकर आख़िरकार कोबरा फूँफकारते हुए बिल से बाहर निकला। कोबरा को क्रोधित अवस्था में देखकर वहाँ अफ़रा-तफ़री मच गयी। सभी लोग डर के मारे इधर-उधर भागने लगे। कोबरा को देखकर घर का मालिक थोड़ी देर के लिए सहम गया।

घर के मालिक को इस बात का ज़रा भी अंदाज़ा नहीं था कि उसे कोबरा डंस सकता है। जैसे ही मालिक ने कोबरा के सिर पर डंडे से प्रहार किया, कोबरा ने अपना बचाव करते हुए उसे डंस लिया। वहाँ मौजूद लोगों ने तुरंत इलाज के लिए घर के मालिक को अस्पताल में भर्ती करवाया। इसी बीच लोगों ने कोबरा को डंडे से पीट-पीटकर मार डाला। थोड़ी देर में ही कोबरा ने दम तोड़ दिया। वहाँ का नज़ारा जिसने भी देखा उसकी रूह काँप गयी। एक साथ 66 कोबरा ज़मीन पर पड़े हुए थे।

घर में एक तरफ़ 65 कोबरा के बच्चे तो दूसरी तरफ़ कोबरा मरी हुई अवस्था में पड़ा हुआ था। हालाँकि साँप मर चुके थे, लेकिन काफ़ी देर तक किसी की हिम्मत नहीं हुई कि उन्हें घर से बाहर निकाल सके। घर के मालिक को इलाज के लिए गाँव वालों ने रक्सौल के डंकन अस्पताल में भर्ती करवाया। जानकारी के अनुसार इस कोबरा ने पहले ही तीन लोगों को अपना शिकार बनाया था। इस घटना के बाद से गाँव में दहशत का माहौल बना हुआ है। आख़िर इस तरह की घटना किसी को भी अंदर तक झकझोर कर रख सकती है।

Back to top button