जरा हट के

एक ऐसी नदी जिसमें पानी के साथ-साथ बहता है सोना, अमीर बनने की चाहत में आते हैं लोग यहां

नई दिल्ली। आपने अब तक पानी की नदी बहते हुए देखा और सुना होगा। लेकिन आपसे कहा जाए कि एक ऐसी नदी है जिसमें सोना बहता है, वह भी शुद्ध तो क्या आप इस पर यकीन करेंगे। यह पढ़कर यकीन करना बहुत मुश्किल है। लेकिन यह बिल्कुल सच है कनाडा के डॉसन सिटी में एक ऐसी नदी है जो जिसमें शुद्ध सोना बहता है। यहां पर हर समय सैलानियों का मेला लगा रहता है। यहां पर लोग दूर-दूर से आते हैं। इस नदी से निकलने वाला सोना किसी को भी लखपति बना सकता है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिरकार इस नदी में सोना कहां से आता है, तो आइए जानते हैं इसके बारे में।

दूर दूर से आते है लोग

ये सोने वाली नदी कनाडा के डॉसन सिटी में बहती है। यहां पर बड़ी संख्या में लोग दूर दूर से आते है। यह नदी सैलानियों की पंसदीदा जगहों में से एक बन चुकी है। ऐसा कहा जाता है कि इस जगह आम आदमी आकर अमीर बन जाता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, साल 1896 में जॉर्ज कार्मेक, डॉसन सिटी चार्ली और स्कूकम जिम मेसन ने सबसे पहले इस नदी में सोना होने की बात दुनिया के सामने आए थे। जैसे ही लोगों को पता चला कि इस नदी में सोना बह रहा है तो वहां पर जबरदस्त भीड़ जमा हो गई। साल 1898 में इस शहर की आबादी महज 1500 थी, जो कि रातों-रात बढ़ कर तीस हजार हो गई।

कोई भी निकाल सकता है सोना
एक रिपोर्ट के अनुसार, इस नदी में इसके नीचे सोना बिछा हुआ है। जो लोग सोना खोजने आएते है वह सबसे पहले पहले नदी के पास जमी रेत को बालटियों में इक्कट्ठा करते हैं। जिसके बाद उसे छानकर छोटे-छोटे बर्तनों में जमा करते है। फिर बर्फ से निकलने वाले सोने के टुकड़ों को अलग किया जाता है। इस नदी से सोना निकालने पर कोई पाबंदी नहीं है। यहां पर बहुत से लोग अपनी किस्मत आजमाने के लिए है। अब ऐसा जरूरी नहीं है कि यहां पर आने वाले हर शख्स के हाथ सोने ही लगे। कई लोगों को खाली हाथ ही लौटना पड़ता है।

Back to top button