गैजेट ज्ञानजरा हट के

एंड्रॉइड यूजर्स को WhatsApp दे रहा है Flash Calls फीचर, iOS वाले रहेंगे खाली हाथ

WhatsApp लगातार खुद को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहा है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ऐप दिनोंदिन खुद को अपग्रेड करने के लिए एक से बढ़कर एक फीचर लॉन्च करता रहता है। अब WhatsApp एक और कमाल का फीचर अपने प्लेटफॉर्म में जोड़ने जा रहा है।

दरअसल, वॉट्सऐप अब कथित तौर पर एक फ्लैश कॉल फीचर डेवलप कर रहा है, जो उपयोगकर्ताओं को अपने अकाउंट में जल्दी से लॉग इन करने में मदद करेगा। बता दें कि अभी जब कोई उपयोगकर्ता वॉट्सऐप में लॉग इन करने का प्रयास करता है, तो उनके फोन पर वेरिफिकेशन के लिए 6 अंकों का एक कोड भेजा जाता है। लेकिन अब कथित तौर पर एक नया वैकल्पिक तरीका विकसित किया जा रहा है, जिसमें वॉट्सऐप वेरिफिकेशन के लिए उपयोगकर्ता को एक फ्लैश कॉल करेगी। यह उपयोगकर्ताओं को SMS वेरिफिकेनश प्रक्रिया की तुलना में तेजी से लॉग इन करने में सक्षम करेगा। मल्टी-डिवाइस सपोर्ट रोल आउट होने के बाद ये फीचर बेहद उपयोगी साबित होना, जिससे उपयोगकर्ता आसानी से एक साथ कई डिवाइसेस में लॉग इन कर सकेंगे।

WABetaInfo ने बीटा वर्जन में ढूंढा ये फीचर
वॉट्सऐप फीचर ट्रैकर WABetaInfo द्वारा फ्लैश कॉल फीचर के बारे में अधिक जानकारी शेयर की गई थी, जिसे पहली बार वॉट्सऐप बीटा वर्जन 2.21.11.7 में देखा गया था। इस प्रक्रिया के माध्यम से, “वॉट्सऐप आपके फोन नंबर पर कॉल करेगा और फिर कॉल को ऑटोमैटिक रूप से समाप्त कर देगा, यह वेरिफाई करते हुए कि आपके फोन के लॉग में अंतिम फोन नंबर उस नंबर के बराबर है जो आपको 6 अंकों का कोड देता है। यह फोन नंबर हमेशा अलग होता है, इसलिए सुरक्षित अनुभव सुनिश्चित करने के लिए इस पद्धति को धोखा देने का कोई तरीका नहीं है।

इस फीचर के काम करने के लिए, वॉट्सऐप कथित तौर पर उपयोगकर्ता से कॉल करने और मैनेज करने और फोन के लॉग तक पहुंचने की अनुमति मांगेगा। वॉट्सऐप कथित तौर पर फीचर के लिए एक परिचय पर काम कर रहा है ताकि यह समझाया जा सके कि उसे यह परमिशन देने की आवश्यकता क्यों है। WABetaInfo ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि वॉट्सऐप अन्य उद्देश्यों के लिए आपके कॉल हिस्ट्री का उपयोग नहीं करेगा। यह केवल आपके कॉल हिस्ट्री की लास्ट एंट्री की तुलना उस फ़ोन नंबर से करेगा जो आपको कॉल करने वाला है और अन्य स्थितियों के लिए उपयोग नहीं किया जाएगा।

iOS यूजर्स को नहीं मिलेगा ये फीचर
इसके अलावा, फीचर ट्रैकर रिपोर्ट करता है कि iOS के लिए वॉट्सऐप पर फ्लैश कॉल फीचर लागू नहीं किया जाएगा क्योंकि ऐप्पल कॉल हिस्ट्री को पढ़ने के लिए कोई सार्वजनिक API प्रदान नहीं करता है। साथ ही, यह सुविधा वैकल्पिक है, और उपयोगकर्ता एसएमएस या कॉल के माध्यम से प्राप्त 6-अंकों के कोड की पुष्टि करते हुए वॉट्सऐप में लॉग इन करना जारी रख सकते हैं। यह फ्लैश कॉल फीचर फिलहाल डेवलपमेंट फेज में है और अभी बीटा में सक्षम नहीं है।

Back to top button