उत्तर प्रदेश

ऊंचाहार ब्लाक प्रमुख चुनाव : सपा, भाजपा के घमासान में कांग्रेस गायब !

भाजपा के मोहरे पर दांव लगाएगी सपा

ऊंचाहार (रायबरेली)- ब्लाक प्रमुख का आनेवाला चुनाव बड़ा दिलचस्प होने जा रहा है । इसमें दलीय निष्ठा तार तार होती नजर आ रही है तो नए समीकरण बन बिगड़ रहे है । अभी तक भाजपा के समर्थन से ब्लाक प्रमुख के लिए ताल ठोंक रहे जिला पदाधिकारी अब सपा के खेमे में खड़े नजर आ रहे है तो भाजपा युवा चेहरा के साथ मैदान मारने की जुगत में है । इस घमासान में इस बार कांग्रेस कहीं नजर नहीं आ रही है ।

ऊंचाहार ब्लाक प्रमुख पद पर 2010 से 2015 का कार्यकाल छोड़ दिया जाए तो हमेशा कांग्रेस का कब्जा रहा है । इस पद पर कांग्रेस के नेता पूर्व विधायक व अरखा के राजा कुंवर अजय पाल सिंह की कृपा से निरन्तर कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार जीतता रहा है। प्रमुख पद का चुनाव धन व प्रबंधन के बल पर लड़ा जाता है । और ऊंचाहार में प्रबंधन के मामले में राजा अरखा के मुकाबले अन्य कोई नहीं है । लेकिन इस बार की स्थितियां थोड़ी भिन्न है और कांग्रेस के लिए कठिन भी है ।

ऊंचाहार ब्लाक प्रमुख पद के लिए   भाजपा ओबीसी मोर्चा के जिलाध्यक्ष अभिलाष चन्द्र कौशल व  पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष राकेश मौर्य के सुपुत्र अजय मौर्य ने प्रमुख पद के लिए दावा ठोक रखा है । बताता जाता है कि अजय मौर्य को प्रदेश के कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य का समर्थन प्राप्त है , ऐसी स्थिति में भाजपा ओबीसी मोर्चा के जिलाध्यक्ष अभिलाष कौशल ने पार्टी से अलग रास्ता अपना लिया है । उनको ऊंचाहार के विधायक व सपा नेता डॉ मनोज पांडेय समर्थन कर रहे है । इसके बाद जहां एक ओर सपा को ऊंचाहार ब्लाक प्रमुख पद के लिए मजबूत उमीदवार मिल गया है , वहीं दूसरी ओर भाजपा को जबरदस्त झटका भी लगा है । इसी के साथ यह भी साफ हो गया है कि अजय मौर्य  भाजपा का चेहरा होगे।

ब्लाक प्रमुख पद के लिए इस प्रकार से सपा अब भाजपा के जिला स्तरीय पदाधिकारी पर दांव लगाने जा रही है ।  इसके अलावा ऊंचाहार के पूर्व ब्लाक प्रमुख पंचम मौर्य की बहू सत्यभामा मौर्य भी मैदान में है । लेकिन अभी तक कांग्रेस की ओर से कोई उम्मीदवार सामने नहीं आया है । प्रमुख रूप उपरोक्त तीनों उम्मीदवार क्षेत्र पंचायत सदस्यों को अपने अपने पक्ष में करने के लिए हर बल का प्रयोग कर रहे है । वर्तमान स्थिति में भाजपा के संभावित उम्मीदवार अजय मौर्य व सपा के समर्थन से मैदान में उतरे अभिलाष कौशल के मध्य नजर आ रहा है । आगे की परिस्थितियां जो भी हो , लेकिन सपा ने भाजपा के जिला पदाधिकारी को तोड़कर बड़ा झटका दिया है ।

Back to top button