गैजेट ज्ञान

इस ट्रिक से किसी को भी करें कॉल, नहीं दिखेगा आपका मोबाइल नंबर

आजकल मोबाइल नंबर एक ऐसी चीज हो गई है जैसे आधार कार्ड। कारण कि बिना इसके कोई काम ही नहीं चलता। चाहे बैंक का अकाउंट हो या कोई सरकारी डॉक्यूमेंट, अधिकांश चीजों से हमारा हमारा मोबाइल नंबर लिंक रहता है। ऐसे में कोई इसका दुरुपयोग न कर ले, इसका भी ख्याल रखना पड़ता है। जब कुछ ऐसे लोगों को कॉल करने की जरूरत पड़ जाए जिन्हे आप अपना फोन नंबर नहीं देना चाहते है।

दरअसल किसी को भी कॉल करने पर मोबाइल नंबर स्क्रीन पर दिखाई देता है इसलिये उन नंबरों को कोई भी सेव कर आपके सोशल मीडिया अकाउंट को सर्च कर सकता है। तो फिर आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्या करें कि हम कुछ लोगों को कॉल तो कर दें लेकिन वे हमारा मोबाइल नंबर न देख पाए। तो हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसी ट्रिक जिससे आप भले किसी भी व्यक्ति को कॉल करें पर उसके स्क्रीन पर आपरके नंबर कभी नहीं दिखाई देंगे। इस ट्रिक के जरिये आप अपनी caller ID block करके अपने मोबाइल नंबर को प्राइवेट नंबर बना सकते है। इस ट्रिक को करने के बाद आपका 10 डिजिट का मोबाइल नंबर Private Number Calling से मोबाइल स्क्रीन पर Show होगा।

4.0 एंड्रॉयड और उससें पहले के OS वाले यूजर्स के लिए –

सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग्स को खोलें और फिर  Call -> Additional Settings -> Caller ID -> Hide number ऑप्शन पर क्लिक करें। ऐसा करने के बाद आपका मोबाइल नंबर Private Number से दिखाई देगा।

4.1 एंड्रॉयड और उससे बाद के OS वाले यूजर्स के लिए –

Phone App को खोलें और फिर ऊपर की ओर दिए गए तीन डॉट्स पर click करें। इसके बाद Call -> More Settings -> Show My Caller ID पर click करें इसके बाद अपना ऑप्शन चुनें।

विंडोज फोन वाले यूजर्स के लिए –

विंडोज फोन के लिए आप अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स को open करें और तीन डॉट्स (…) वाले ऑप्शन को चुनें। और ऐसा करने के बाद Settings -> Show My Call ID To पर जाकर अपने अनुसार ऑप्शन चुन लें

iPhone यूजर्स के लिए –

iPhone के सेटिंग्स ऑप्शन पर क्लिक करें। और फिर आप यहाँ पर Show My Call ID के ऑपशन को चुनें। ऐसा करने के बाद आपके मोबाइल नंबर नजर नहीं आएंगे।

Back to top button