ख़बरजरा हट के

इस खिड़की से होते हैं श्री कृष्ण के साक्षात् दर्शन, कलाम साहब भी हुए नतमस्त्क

भारत देश रहस्यों से भरा एक अतुल्य देश माना जाता है, यहाँ के लोगों के पास विश्वास नाम की एक ऐसी शक्ति है, जो उन्हे दूसरों से अलग बनाती है. हमारे देश के हर धार्मिक स्थान से जुड़ी एक रहस्य और पौराणिक कथा अवश्य होती है. आज हम भी आपको एक ऐसे मंदिर से जुड़ी एक सच्चाई से रूबरू कराएंगे, जिसपर यकीन करना आपके लिए मुश्किल होगा. लेकिन आपके मन में विश्वास की शक्ति है, तो आज अवश्य इस बात पर यकीन करेंगें.

कर्नाटक के उडुपी गाँव में आज भी भगवान श्री कृष्ण का एक ऐसा मंदिर है, जो अपने आप में ही एक रहस्य बना हुआ है. लोगों की मान्यता अनुसार इस मंदिर में एक खिड़की ऐसी है, जिससे जुड़ी पौराणिक कथा हर किसी को विचलित कर देती है.

माधवाचार्य ने इस मंदिर की स्थापना जब की थी, तो कनक दास नाम का एक शूद्र मंदिर में दर्शन के लिए गया, लेकिन शुद्र होने के कारण उन्हें मंदिर में प्रवेश नहीं मिल सका और ना ही उनकी बात को माधवाचार्य तक पहुचाया गया.

Temple of Lord Krishna,Temple of Lord Krishna in village, Lord Krishna,Lord Krishna Temple,उडुपी गाँव,udupi krishna temple, kanakana kindi

कनक दास मंदिर के एक छोटे से छेद से भगवान के दर्शन करने लगे तो, उनकी भक्ति से प्रसन्न होकर भगवान श्री कृष्ण ने उन्हें साक्षात् दर्शन दिए. जिस छेद से वह भगवान के दर्शन किया करते थे, उस स्थान पर श्री कृष्ण ने एक सुन्दर सी खिड़की बना दी, जिसमे नौ छेद नौ ग्रहों का उल्लेख है.

हर कोई इस खिड़की से भगवान के दर्शन करते आते हैं, इस मंदिर का महत्व दुनिया भर में इतना ज्यादा है, कि श्री अब्दुल कलाम के अलावा कई बड़ी हस्तियाँ इस मंदिर में आ चुकीं हैं,

Back to top button