खेलजरा हट के

इशान किशन ने अनोखे अंदाज में किया वनडे करियर का आगाज, इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा कमाल

श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में इशान किशन (Ishan Kishan) को डेब्यू करने का मौका मिला और अनोखा कमाल अपने नाम दर्ज करने में सफल हो गए हैं. दरअसल 18 जुलाई को इशान का बर्थडे होता है और बर्थडे के दिन ही उन्हें वनडे में डेब्यू करने का मौका मिला. इसके अलावा उन्होंने अपने वनडे करियर की पहली ही गेंद पर छक्का जमाकर इतिहास बना दिया है. क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी खिलाड़ी ने अपने बर्थडे के दिन वनडे में डेब्यू किया और अपने डेब्यू वनडे पारी की पहली ही गेंद पर छक्का जड़ा हो. इशान के नाम अब यह कमाल का संयोग जुड़ गया है. इसके अलावा इशान भारत के ऐसे केवल दूसरे खिलाड़ी भी बने हैं जिनके नाम वनडे में डेब्यू करने का मौका अपने जन्मदिन के दिन ही मिला हो.

इससे पहले भारतीय क्रिकेटर गुरशरण सिंह ने 8 मार्च को 1990 को आस्ट्रेलिया के खिलाफ हैमिल्टन में अपना पहला और आखिरी वनडे खेला था. उस दिन गुरशरण सिंह का बर्थडे भी था. ठ मार्च 1963 को जन्में गुरशरण ने इस मैच में चार रन बनाये और उन्हें इसके बाद टीम से बाहर कर दिया गया था.

ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने

बता दें कि अपने वनडे डेब्यू पारी की पहली गेंद इशान ने श्रीलंकाई गेंदबाज धनंजय डी सिल्वा का खेला था. इशान ने अपने वनडे करियर की पहली ही पारी में अर्धशतक भी जमाने का कमाल कर दिखाया है. उन्होंने केवल 33 गेंद पर अपने वनडे करियर का पहला अर्धशतक जमाया. इसके अलावा इशान किशन वनडे डेब्यू में सबसे तेज अर्धशतक जमाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं.

इशान वनडे और टी-20 इंटरनेशनल डेब्यू मैच में अर्धशतक जमाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज भी बन गए हैं.

वैसे, रॉबिन उथप्पा ऐसे दूसरे बल्लेबाज हैं जिन्होंने अपने वनडे करियर की पहली पारी और टी-20 इंटरनेशनल करियर की पहली पारी खेलते हुए अर्धशतक ठोका था. दरअसल उथप्पा ने जिस वनडे मैच में अपना डेब्यू किया था वह मैच बारिश की वजह से रद्द करना पड़ा था.

गौरतलब है कि इशान ने अपने टी-20 इंटरनेशनल डेब्यू मैच में भी अर्धशतक जमाया था और साथ ही अपने टी-20 इंटरनेशनल डेब्यू मैच की पहली गेंद पर चौका जमाकर अपने करियर की शुरूआत की थी. अपने पहले टी-20 इंटरनेशनल मैच में इशान ने 56 रन की पारी खेली थी.

Back to top button