/** * The template for displaying the header * */ defined( 'ABSPATH' ) || exit; // Exit if accessed directly ?> इलेक्शन में ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों के लिए चुनाव आयोग का आया बड़ा बयान, पढ़े पूरी खबर – JanMan tv
देश

इलेक्शन में ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों के लिए चुनाव आयोग का आया बड़ा बयान, पढ़े पूरी खबर

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है. उन तारीखों का ऐलान हो चुका है जिनमें इन राज्यों में वोट डालें जाएंगे. असम में 126, तमिलनाडु में 234, पश्चिम बंगाल में 294, केरल में 140 और पुडुचेरी में 30 सीटों के लिए मतदान होगा. इन चार राज्यों और केंद्र शासित पुडुचेरी में 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच अलग-अलग चरणों में मतदान संपन्न होगा. मतों की गिनती दो मई को होगी. इस सब के बीच एक बात अभी भी परेशान करने वाली है. वो है कोरोना महामारी. देश में जिस रफ्तार से एक बार फिर इस महामारी ने पैर पसारने शुरू किए हैं उससे यही लगा रहा है कि आने वाले पांच राज्यों के चुनाव कहीं खटाई में न पड़ जाएं. हालांकि इसके लिए चुनाव आयोग लगातार कदम उठा रहा है.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि चार राज्यों और केंद्र शासित पुडुचेरी को मिलाकर कुल 824 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा और इस दौरान कुल 18.68 करोड़ मतदाता 2.7 लाख मतदान केंद्रों पर मतदान करेंगे. पश्चिम बंगाल में 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच आठ चरणों में जबकि असम में 27 मार्च से छह अप्रैल के बीच तीन चरणों में मतदान संपन्न होगा. तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में एक चरण में छह अप्रैल को मतदान होगा.

पांचों विधानसभा चुनावों में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा प्रदान की जाएगी. सुनील अरोड़ा ने कहा कि कोविड-19 दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए मतदान के लिए एक घंटे का अतिरिक्त समय दिया जाएगा. सुनील अरोड़ा ने कहा कि संवेदनशील इलाकों में स्थित मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग की व्यवस्था रहेगी और पर्याप्त संख्या में केंद्रीय बलों की तैनाती की जाएगी. उन्होंने कहा कि सभी संवदेनशील क्षेत्रों की पहचान कर ली गई है और वहां केंद्रीय दलों की तैनाती कर दी गई है. चुनाव आयोग ने कहा कि इलेक्शन ड्यूटी पर तैनात हर कर्मी को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी.

अरोड़ा ने कहा कि घर-घर अभियान में उम्मीदवार सहित पांच से अधिक व्यक्ति नहीं होंगे, जबकि रोड शो में 5 से अधिक गाड़ियों की अनुमति नहीं दी जाएगी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चुनावी ड्यूटी पर तैनात हर कर्मी को टीकाकरण के मकसद से अग्रिम मोर्चा का कार्यकर्ता घोषित किया है.

Back to top button