जरा हट के

इन जगहों पर कभी न बनाएं संबंध, आ जाएगी बड़ी मुसीबत

हिन्दू-धर्म में ऐसी कई चीजें बताई गई हैं जो हमारे जीवन को कष्टों से बचाती हैं और जीवन को अच्छे से निर्वाह करने में सहायक होती हैं। शास्त्रों में हमारी जिंदगी से जुड़े हर पहलुओं के बारे में बताया गया हैं। ऐसा ही एक अहम पहलू है शारीरिक सम्बन्ध का, जिसे हर व्यक्ति अपने हिसाब से अपनाना पसंद करता हैं। लेकिन शारीरक सम्बन्ध बनाते समय भी कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती हैं। शास्त्रों में कुछ ऐसी जगह बताई गई हैं जहां पर शारीरिक सम्बन्ध नहीं बनाने चाहिए। तो आइये जानते हैं उन जगहों के बारे में।

* अग्नि के पास

अग्नि को हिन्दू धर्म में देवता माना गया है। इसलिए अग्नि के करीब संबंध बनाना महापाप माना जाता है।

* किसी दूसरे के घर में

दोस्त हो या कोई रिश्तेदार किसी अन्य व्यक्ति के घर जाकर जीवनसाथी से संबंध बनाना गलत माना गया है। इससे रिश्तों में दूरियां आने की संभावनाएं होती है।

* बीमार व्यक्ति के आस-पास

एक छत के नीचे, एक ही घर में यदि कोई ऐसा व्यक्ति हो जो कई दिनों से बीमार हो या गंभीर अवस्था में हो तो ऐसी जगह पर इससे बचना चाहिए।

* नदी के पास

किसी पवित्र नदी के पास शारीरिक संबंध नहीं बनाना चाहिए। ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच लड़ाई-झगड़ें होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

* मंदिर परिसर में

शास्त्रों के अनुसार मंदिर परिसर में यह काम वर्जित होता है, ऐसा करना महापाप के समान होता है। मंदिर के आसपास भी ऐसे संबंध बनाना गलत माना जाता है।

* यदि पास हो कोई ब्राह्मण

अगर आसपास कोई ब्राह्मण, ऋषि-मुनि या फिर महान पुरुष जिसे लोग आदर्श मानते हों। तो ऐसी जगह पर भी संबंध नहीं बनाने चाहिए। ये उनका अपमान करने के समान है।

* जहां कोई गुलाम हो

ऐसी जगह जहां फिलहाल कोई गुलाम हो या पहले कभी रहा हो, वहां पर जीवनसाथी से शारीरिक निकटता की मनाही है। ये जगहें पवित्र रिश्तें के लिए सही नहीं मानी जाती।

Back to top button