सेहत

इतनी आसानी से ब्रेस्ट बना सकती हैं परफेक्ट, आ जाएगी कसावट

महिलाओं की पर्सनलिटी और खूबसूरती केवल उनके गोरेपन से नहीं होती। बल्कि उसके लिए उनके शरीर के हर भाग का सही शेप में होना आवश्यक होता हैं। जिसमें सबसे उपार नाम आता हैं उनके फिगर का, क्योंकि अगर फिगर अजीब है तो उनकी पर्सनलिटी को नगण्य माना जाता हैं। लेकिन कुछ कारण जैसे बढती उम्र, बीमारी, पोषण की कमी आदि की वजह से महिलाओं के स्तनों में ढीलापन रह जाता हैं, जो उनकी खूबसूरती में कमी लाता हैं। इसलिए महिलाओं को अपने स्तनों की कसावट पर ध्यान देना चाहिए ताकि उनका रूप ओर निखर कर आ सके। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आये हैं कुछ उपाय जिनको अपनाकर आप अपने ब्रेस्ट (स्तनों) को पर्फेक्ट बना सकती हैं। तो आइये जानते हैं उन उपायों के बारे में।

* बर्फ से मसाज 

बर्फ से मसाज को भी स्तनों में स्थिरता लाने के लिए एक बेहतरीन उपाय माना जाता है। इससे लटके हुए ब्रेस्ट उठ जाते हैं। बर्फ का ठंडा तापमान उत्तकों पर असर करता है और ब्रेस्ट में स्थिरता लाता है और उन्हें झुकने नहीं देता। सबसे पहले दो बर्फ लें और उन्हें स्तनों पर एक मिनट तक गोल गोल तरीके से घुमाएं। अब ब्रेस्ट को मुलायम तौलिया से सूखा लें और फिर एकदम फिट ब्रा पहन लें।फिर आराम से आधे घंटे के लिए लेट जाएँ।

* अनार के छिलके 

अनार के छिलके पीसकर रात को स्तनो पर लेप करके सोयें प्रात: धोएं। कुछ सप्ताह यह प्रयोग करने स्तनों का ढीलापन दूर होगा। स्तन नव यौवना जैसे होगें।

* मेथी के बीज

मेथी के बीज में ऐसे गुण होते हैं, जिनकी मदद से स्तनों का विकास अच्छे से होता है एवं वे स्वस्थ बने रहते हैं। मेथी के पाउडर की मदद से एक पेस्ट तैयार करें और इससे अपने स्तनों की अच्छे से मालिश करें। 5 से 10 मिनट तक इसे छोड़ने के बाद पानी से अच्छी तरह साफ़ कर लें। यह प्राकृतिक रूप से खूबसूरत और सुडौल स्तन प्राप्त करने की एक बेहतरीन विधि साबित होती है।

* जैतून का तेल 

जैतून के तेल में गाय का दूध मिलाकर गाढा पेस्ट बनाएं व फिर धीरे-धीरे अपने स्तनों पर मलिओ। कुछ ही दिन में स्तन कठोर और सुडौल हो जाएंगे।

* अंडा और प्याज 

स्तनों का यह मास्क अंडे के सफ़ेद भाग की मदद से बनाया जाता है। अंडे को फेंटकर उसे एक क्रीमी (creamy) स्वरुप दे दें और इसे अपने स्तनों के निचले हिस्से में अच्छे से लगाएं। इसे इसी तरह आधे घंटे तक रहने दें। अब प्याज काटकर पीस लें और इसका रस निकाल लें। इसमें एक गिलास पानी मिश्रित करें और स्तनों को इस पानी से धो लें। अंडे और प्याज से बना यह रस आपके स्तनों को मज़बूत और सुन्दर बनाने की क्षमता रखता है।

Back to top button