खेलजरा हट के

इंग्लैंड में IPL 2021 होने का आधिकारिक स्टेटमेंट वायरल, जानिए क्या है इसकी हकीकत?

भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड दौरे पर जा रही है, जहां टीम 3 महीने से अधिक समय तक रहेगी. बीसीसीआई के सामने एक चुनौती आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों को सफलतापूर्व आयोजित करने पर भी है, इसके लिए शीर्ष अधिकारी हर संभव प्रयास भी कर रहे हैं. खबर थी कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड से मांग की है कि टेस्ट क्रिकेट मैच का शेड्यूल समय से पहले किया जाए, ताकि बोर्ड आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों को सितंबर विंडो में पूरा कर सके. अब इसको लेकर इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड का एक स्टेटमेंट तेजी से वायरल हो रहा है. स्टेटमेंट में दावा किया गया है कि इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड और बीसीसीआई में सहमति बन गई है, और अब इंग्लैंड बनाम भारत पांचवे टेस्ट मैच को आगे बढ़ा दिया गया है और आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों को इंग्लैंड में पूरा किया जाएगा. चलिए आपको बताते हैं कि उस स्टेटमेंट में क्या क्या दावे किए गए हैं, और असल में उन दावों में सच्चाई कितनी है ?

IPL 2021 : स्टेटमेंट में क्या क्या दावे

इंग्लिश ट्विटर पर इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड का स्टेटमेंट तेजी से वायरल हो रहा है, वायरल स्टेटमेंट उसी तरह का नजर आ रहा है जैसा ECB का स्टेटमेंट होता है. इस पर इंग्लैंड टीम का लोगो भी है. स्टेटमेंट में लिखा है- कुछ दिनों पूर्व बीसीसीआई ने मांग की थी कि भारत इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के शेड्यूल में जरुरी बदलाव किए जाए. इसको लेकर दोनों बोर्ड के बीच बातचीत हुई, और इन मुद्दों पर सहमति बन गई है. इसमें पहले पॉइंट में दावा किया गया है कि आईपीएल 2021 के बचे हुए मैच इंग्लैंड में सितंबर में आयोजित होगा.

दूसरे पॉइंट में दावा किया गया कि अब भारत बनाम इंग्लैंड के बीच सीरीज का पांचवा टेस्ट मैच 7 अक्टूबर से शुरू होगा, और चौथे टेस्ट के बाद आईपीएल 2021 के बचे हुए मैच आयोजित किए जाएंगे. वहीं स्टेटमेंट में कहा गया कि जो री शेड्यूल किए गए टेस्ट का हिस्सा नहीं हो सकते, और जो टिकट होल्डर्स इससे एफ्फेक्टेड होंगे वह टिकट वाउचर के जरिए बोर्ड के स्टोर से शॉपिंग कर सकते हैं.

क्या है स्टेटमेंट की सच्चाई ?

दरअसल इंग्लैंड बोर्ड के स्टेटमेंट जैसा नजर आने वाला ये पोस्ट पूरी तरह फेक है, इंग्लिश ट्विटर पर ये फेक न्यूज तेजी से वायरल हो रही है. यानी इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड और बीसीसीआई के बीच अभी तक ऐसी कोई सहमति नहीं बनी है, आईपीएल 2021 इंग्लैंड में होंगे इस पर कोई अंतिम फैसला नहीं आया है. और ना ही इंग्लैंड भारत टेस्ट मैच के पांचवे टेस्ट मैच में कोई बदलाव हुआ है. तो ये स्टेटमेंट पूरी तरह से फेक/ झूठा और नकली है.

हालांकि बीसीसीआई के सामने आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों को आयोजित करने के लिए इंग्लैंड एक विकल्प के रूप में मौजूद है, लेकिन बोर्ड की पहली पसंद यूएई ही है. इससे पहले आईपीएल में खेल रहे प्लेयर्स में कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद आयोजन को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया था.

Back to top button