जरा हट के

आपको करोड़पति बना देगी इस पौधे की खेती, पूरी दुनिया में है बड़ी डिमांड

तस्‍वीर में दिख रहा ये पौधा कोई अजूबा नहीं बल्कि एलोवेरा है । जी हां आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर एलोवेरा का प्रयोग कई तरह की दवाओं को बनाने और सुंदरता बढ़ाने वाले उत्‍पादों को बनाने में किया जाता है । आयुर्वेद के लिए लोगों की बढ़ती रुचि का ही परिणाम है कि लोग अब इसकी खेती की ओर बढ़ रहे हैं और मुनाफा भी कमा रहे हैं । मध्‍यप्रदेश में कई युवा एलोवेरा की खेती में जुटे हुए हैं ।

मुनाफे का सौदा
एलोवेरा की खेती करने वाले किसानों की मानें तो ये आयुर्वेदिक औषधि उनके लिए मुनाफे कासौदा साबित हो रही है । खास बात ये कि एलोवेरा का पौधा एक बार लगाने से 5 साल तक फल्‍ता फूलता रहता है । किसान बताते हैं कि महज एक एकड़ की खेती में ही वो साल भर में लाख से ज्‍यादा की कमाई कर लेते हैं । एलोवेरा की खेती को नुकसान पहुंचने का खतरा भी कम रहता है ।

फायदे की खेती
एक बीघे में एलोवेरा लगाने में 45 से 50 हजार रुपए तक का खर्च आता है । इतने खेत में 4 हजार पौधे लगाए जा सकते हैं । एक पौधे की कीमत 10 रुपए पड़ती है । एक पौधे के व्‍यस्‍क होने पर इससे एक बार में ढाई किलो तक पत्तियां निकलती हैं । किसानों के लिए ये फायदे का सौदा है ।

अन्‍य फसलें भी लगाई जा सकती हैं
इस आयुर्वेदिक औषधि को लगाने का एक फायदा ये भी है कि इसके साथ दूसरी तरह की चीजे भी उसी खेत में उगाई जा सकती हैं । किसानों ने एलोवरा के साथ सुरजना या सहजन की फली भी लगाई है । एक बीघा में इसके करीब 500 पौधे लगाए जा सकते हैं । सालभर में एक पौधे से 10 किलो फली निकलती है । इस तरह एक बीघा में 5000 किलो फली निकलेगी । 20 रुपए किलो की औसत भी लगाएं तो एक लाख रुपए की अतिरिक्त आय हो जाती है ।

पूरी दुनिया में होता है निर्यात
देश के धार क्षेत्र के धामनोद में एलोवेरा जेल बनाने की फैक्‍ट्री लगी हुई है । यहां के किसान एलोवेरा की खेती में जुटे हुए हैं । ये किसान अपनी फसल अच्‍छे दाम पर फैक्‍ट्री में सीधे बेचते हैं । यहां बना हुआ जेल भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में निर्यात किया जाता है । आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर एलोवेरा की मांग ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट बनाने वाली कंपनियों में भी है, एलोवेरा से फेसवॉश, फेस जेल समेत शैम्पू, मसाज क्रीम आदि बनाए जाते हैं जो काफी पॉपुलर है । इसका जूस भी काफी डिमांड में रहता है ।

 

Back to top button