ख़बरसेहत

आपको अंदाज़ा भी नहीं होगा, ज्यादा कसी या ढीली ब्रा है इतनी खतरनाक

लड़कियों, इस वक़्त आप जो भी कर रही हैं, रोक दीजिए. 10 सेकंड का समय लीजिए. और अपने ब्रा पर थोड़ा ध्यान दीजिए. क्या वो आपको टाइट महसूस हो रहा है? या बहुत ढीला? चाहे जो भी हो, बात ये है कि आप इस ब्रा में कम्फ़र्टेबल नहीं है. ये आपकी लिए सही साइज़ नहीं है. और ये थोड़ा परेशानी वाली बात है. सिर्फ़ इसलिए नहीं क्योंकि आप सहज महसूस नहीं कर रहीं. बल्कि इसलिए क्योंकि इसका असर आपकी हेल्थ पर भी पड़ता है.

यकीन नहीं आता? तो ये पांच बातें जान लीजिए:

1. ब्लॉकेज हो सकता है

हमारे चेस्ट के हिस्सें में कुछ शिराएं होती हैं. इनसें खून उस जगह तक पहुंचता है. ये शिराएं बहुत पतली होती है. ज़रा से भी प्रेशर से ये दब सकती हैं. अब अगर आपका ब्रा बहुत कसा होगा तो वो आपके चेस्ट को दबाएगा. इससे आपके वॉल्व में ब्लॉकेज आ जाएगा. अब ये वॉल्व क्या होता है? देखिए. आपके दिल के चार हिस्से होते हैं. इनमें गंदा खून एक तरफ़ आता है और दूसरी तरफ़ से साफ़ खून पम्प होता है. गंदा खून साफ खून से मिल न जाए, इसके लिए दिल के इन सभी हिस्सों का एक दूसरे से अलग रहना ज़रूरी है. इसके लिए खुलने और बंद होने वाला एक ऑटोमैटिक दरवाजा होता है दिल में. इसे ही वॉल्व कहा जाता है.

एक टाइट ब्रा चेस्ट एरिया में मौजूद ट्यूब्स को दबा देता है. और इस वजह से काफ़ी दर्द भी होता है. ये ट्यूब्स हमारे इम्यून सिस्टम का बहुत बड़ा हिस्सा होते हैं. इम्यून सिस्टम हमें बीमारियों से बचाता है. खैर. ये ट्यूब्स हमारे पूरे शरीर में प्रोटीन, फैट, और रेड ब्लड सेल्स एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाते हैं. अगर आपका ब्रा टाइट होगा तो ट्यूब्स के अंदर प्रोटीन, फैट, और रेड ब्लड सेल्स को फ्लो करने में दिक्कत होगी. वो बेह नहीं पाएंगें और ब्लॉकेज हो जाएगा.

एक टाइट ब्रा चेस्ट एरिया में मौजूद ट्यूब्स को दबा देता है. फ़ोटो कर्टसी: Shutterstock

2. पीठ में दर्द होगा

कई डॉक्टर्स का ये भी मानना है कि टाइट ब्रा पहनने से पीठ में दर्द होता है. कैसे? हम समझाते हैं. एक तरीके मास्पेशियां हमारी गर्दन को हमारे कंधों से जोड़ती हैं. इन्हें ट्रेपीज़ीअस मसल्स कहते हैं. अब अगर आपने कोई ऐसा ब्रा पहनना हुआ है जो आपको सही सपोर्ट नहीं दे रहा तो ये मासपेशियां टाइट हो जाएंगीं. और आपके ब्रैस्ट का सारा भार इनपर आ जाएगा.

इसका नतीजा ये होगा कि आपके कंधों, गले, और पीठ में दर्द होना शुरू हो जाएगा.

3. ब्रेस्ट में गाठें बन सकती हैं

जैसे हमनें आपको पहले बताया था कि गलत साइज़ के ब्रा पहनने से चेस्ट में ब्लॉकेज हो सकती है. पर सिर्फ़ इतना ही नहीं होता. आपके ब्रेस्ट में गाठें भी बन सकती हैं.

अगर आप एक अंडरवायर ब्रा पहनतीं हैं तो उसकी वजह से खून के बहाव में दिक्कत आती है. अगर आपके ब्रेस्ट एरिया में खून का बहाव कम होगा तो वहां ऑक्सीजन भी कम पहुंचता है. इस कारन वहां सूजन आ जाती है. ब्रेस्ट में मौजूद टिश्यू और दूध की नलियों में सिस्ट बन जाता है. मतलब इनके अंदर फ्लूइड भर जाता है. कई बार ये बहुत तकलीफ़देह भी होता है. साथ ही ये सिस्ट कैंसर भी बन सकते हैं. इसलिए अगर थोड़ी सी भी गांठ बने तो डॉक्टर को तुरंत दिखाए.

आपके ब्रेस्ट में गाठें भी बन सकती हैं. फ़ोटो कर्टसी: Shutterstock

4. खाल छिल सकती है

कितना गुस्सा आता है न जब ब्रा का स्ट्रेप खाल में घुसने लगते हैं? और अंडरवायर की रगड़ की वजह से खाल छिल जाती है. अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो इसका एक ही मतलब है. आपका ब्रा बहुत टाइट है. इसे फौरन उतार कर फेक दीजिए. कसे ब्रा की वजह से खाल अक्सर छिल जाती है. ये न सिर्फ़ बहुत उलझन देता है बल्कि आपके स्किन टिश्यू भी डैमेज हो जाते हैं.

अब आपको कैसे पता चलेगा कि आपने सही ब्रा पहनी है या नहीं?

अव्वल तो दिनभर आपका ब्रा अपनी जगह से खिसकना नहीं चाहिए. ब्रा का जो बैंड है उसे एक ही जगह टिककर रहना चाहिए. पर अगर वो आपके साइज़ से बड़ा है तो दिनभर आपकी खाल से रगड़ेगा और वो छिल जाएगी.

5. आपके ब्रेस्ट लटक सकते हैं

अब बात करते हैं कि अगर आपका ब्रा बहुत ढीला है तो क्या होगा. ज़ाहिर सी बात हैं उन्हें सही सपोर्ट नहीं मिलेगा. और वो फर्म नहीं रहेंगे. खिंचाव की वजह से वो अपना कसापन खो देंगें जिससे आपको चलने या भागने में तकलीफ होगी

Back to top button