सेहत

आपकी बोतल में छिपे हैं लाखों बैक्टीरिया, ऐसे करें पक्की सफाई

घर हो या, आफिस पानी की जरूरत हम सभी को हर समय हर पल बनी ही रहती है जिसके कारण अक्सर लोग अपने साथ पानी की बोतल रखते है पर क्या आप जानते है कि बोतल की सही सफाई ना करने से इनमें बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं और इससे कई बार अजीब सी गंध भी आने लगती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बोतल को साफ और स्वच्छ बनाये रखने के लिये किस तरह करें बोतल की सफाई।

स्टेनलेस स्टील की बोतल की सफाई –

वातावरण में नमी होने से जल्द ही हमारे आसपास बैक्टीरिया और जर्म्स पनपने लग जाते हैं, ओर यदि किसी बोतल में पानी मिल जाये तो वह बैक्टीरिया का प्रजनन स्थल भी बन सकता है। बाहर से साफ सुंदर दिखने वाली बोतलों को यदि आप अंदर से देखते है तो वह काफी गंदी हो सकती है। इसलिए हर दिन बोतल को साफ करने के लिये विनेगर (सिरके) का उपयोग करें

सबसे पहले आप करीब दो ढक्कन सफेद सिरका को बोतल में डालें। अब इसमें एक कप गर्म पानी डालकर ढक्कन को बंद करके अच्छी तरह से हिलाएं। फिर बोतल को ब्रश की सहायता अंदर-बाहर पूरी तरह से साफ करें। इसके बाद गर्म पानी से बोतल को धो लें।

कांच की बोतल की सफाई –

कांच की बोतल साफ करने के लिये सबसे पहले बोतल में कुछ बूंदे डिश सोप की गुनगुने पानी के साथ मिलाकर डालें। इसके बाद बोतल को अच्छी तरह से हिलाकर साफ करें। बाद में फिर गर्म पानी से धोएं और सूखने के लिए छोड़ दें।

प्लास्टिक की बोतल –
सबसे ज्यादा बैक्टीरिया और जर्म्स प्लास्टिक के पानी की बोतल में पनपते हैं जिसके कारण उसके अंदर से अजीब सी गंध आने लगती है। इसलिए प्लास्टिक की बोतलों को साफ करने के लिये सावधानी रखने की जरूरत होती है।

प्लास्टिक की बोतल की सफाई के साथ बदबू से झुटकारा मिले इसके लिये आप एक चम्मच ब्लीच और बेकिंग सोडा डालकर इसमें गर्म पानी डाल दें। और रात भर के लिए छोड़ दें। अगले दिन अच्छी तरह से इसे हिलाकर बोतल को साफ करें और सूखने के लिए छोड़ दें।

Back to top button