सेहत

आज से शुरु करें ये काम, हमेशा बचे रहेंगे कैंसर से

कैंसर दुनियाभर में मौत का एक प्रमुख कारण है। कैंसर के उपचार और बचाव के लिए बहुत सारी चिकित्सा उन्नतियां उपलब्ध हैं, लेकिन इस संबंध में बहुत ज्यादा काम किये जाने की आवश्यकता है। इसलिए, आपको यह पता होना चाहिए कि कैंसर के प्रारंभिक चरण को रोकने के लिए क्या करना चाहिए। आपको कैंसर के जोखिम को कम करने और उसे रोकने के तरीकों पर काम करना होगा।

अपने पोषण का सेवन बढ़ाएं – विटामिन, फाइबर और ओमेगा -3 फैट से भरपूर चीजें सूजन को रोकने और कैंसर से लड़ने में मदद कर सकती हैं। सुबह को अंडे जरूर खाने चाहिए, इसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं।

एस्पिरिन कम खाएं-  एस्पिरिन कोलन सूजन को रोकने में मदद करती है। अपने डॉक्टर की सलाह के बाद, एस्पिरिन लेने से कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा कम हो सकता है।

प्लास्टिक से बचें-  प्लास्टिक में कैंसर पैदा करने वाले रसायन शामिल हैं। इसलिए, स्टेनलेस स्टील, मिट्टी जार या अन्य प्रकार के बर्तनों की सलाह दी जाती है।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें-  स्किन कैंसर से बचने के लिए आपको रोजाना एसपीएफ़ 30 सनस्क्रीन लगाना चाहिए। इससे आपकी स्किन को जिंक या टाइटेनियम डाइऑक्साइड मिलता है। यह कैंसर को रोकने के लिए शीर्ष चरणों में से एक है।

पसीना बहाएं-  प्रत्येक दिन कम से कम 15 से 50 मिनट के लिए शारीरिक गतिविधि करें। इससे सूजन को कम करने में मदद मिलती है और संभवतः कैंसर का खतरा कम होता है।

Back to top button