ख़बरराजनीति

‘आज चुनाव हुए तो 321 सीटों संग वापस आएंगे मोदी’, अपने ही चैनल के सर्वे पर भन्नाए राजदीप सरदेसाई

चीन से फैली कोरोना महामारी के लगभग एक साल बाद, इंडिया टुडे ने जनता की द्विवार्षिक राय जानने के लिए ‘मूड ऑफ द नेशन’ नाम से एक पोल कराया। और आश्चर्यजनक रूप से गुरुवार को प्रकाशित पोल के परिणामों में यह बात साबित हुई कि कोरोनावायरस महामारी को लेकर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उठाए गए कदमों पर भारतीयों ने अपनी संतुष्टि व्यक्त की है।

इंडिया टुडे कर्वे इनसाइट्स ‘मूड ऑफ द नेशन’ सर्वे

इंडिया टुडे-कार्वे इनसाइट्स मूड ऑफ द नेशन पोल के अनुसार, सर्वे में भाग लेने वाले देश के लगभग तीन-चौथाई नागरिक मोदी सरकार द्वारा आर्थिक संकट से निपटने की नीति को लेकर खुश है। MOTN सर्वे में पाया गया है कि 73 प्रतिशत भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश में कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए किए गए कार्यों से संतुष्ट हैं।

सर्वे में कहा गया है कि 23% रेस्पोंडेंट ने कहा कि मोदी सरकार का काम आउटस्टैंडिंग रहा, जबकि 50% ने इसे अच्छा माना। अप्रूवल रेटिंग के संदर्भ में, 74% भारतीय पीएम मोदी से खुश हैं। गौरतलब है कि जहाँ अगस्त 2020 के सर्वेक्षण में 78% का आँकड़ा सामने आया था, वहीं इस बार के आँकड़े में यह बस एक मामूली सी गिरावट है।

MOTN सर्वे में कहा गया है कि केंद्र सरकार ने महामारी की वजह से आर्थिक संकट को जिस तरह से हैंडल किया उससे 67 फीसदी भारतीय संतुष्ट हैं। 20% रेस्पोंडेंट ने इसे आउटस्टैंडिंग कहा तो वहीं 47% भारतीयों ने इसे अच्छा प्रदर्शन कहा। इसके अलावा MOTN पोल ने यह भी कहा कि 66 प्रतिशत रेस्पोंडेंट ने कहा कि महामारी के कारण उनकी इनकम कम हुई है, जबकि 19 प्रतिशत ने कहा कि उन्होंने इस दौरान अपनी नौकरियाँ खो दी हैं।

साथ ही सर्वे में यह भी अनुमान लगाया गया है कि अगर आज चुनाव करवाया जाए तो भाजपा भारी बहुमत से सत्ता में वापसी करेगी। द मूड ऑफ द नेशन पोल के मुताबिक बीजेपी 291 सीटें जीतेगी, जोकि अगस्त 2020 में मिले सीटों से आठ सीटे से ज्यादा है। अभी आए MOTN सर्वेक्षण के अनुसार, भाजपा की अगुवाई वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) लगभग 321 सीटें जीतेगी, जोकि अगस्त में 316 था।

अमित शाह के लिए भी नतीजे चौकाने वाले निकले

MOTN सर्वेक्षण ने गृह मंत्री अमित शाह को मोदी सरकार में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला मंत्री माना है। सर्वे प्रतिभागियों में से 39% ने शाह के पक्ष में मतदान किया है। उनके बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 17%, तो वहीं 10% के साथ नितिन गडकरी चौथे स्थान पर रहे।

अपने ही चैनल का सर्वे देखकर राजदीप हुए हैरान-परेशान

जैसे ही इंडिया टुडे ने गुरुवार को अपने शो में इन उपरोक्त नंबरों को प्रकाशित किया, राजदीप सरदेसाई हैरान रह गए। राजदीप सरदेसाई ने अपने मन की भड़ास ट्विटर पर निकालते हुए कहा कि यह उनके लिए ‘चौंकाने वाला’ था कि आर्थिक संकट और करोना महामारी के बावजूद पोल के नतीजों में भारतीयों ने मोदी सरकार के कामों सराहना की है।

राजदीप सरदेसाई ने सर्वेक्षण पर टिप्पणी करते हुए कहा कि वह सर्वे पर विश्वास ही नहीं कर पा रहे क्योंकि लगभग 85% लोग लॉकडाउन में अपनी आजीविका के अवसरों को खोने के बावजूद आर्थिक संकट से निपटने के लिए दो तिहाई से अधिक लोग सरकार की सराहना कर रहे हैं।

अपने शो में राजदीप सरदेसाई ने कहा, “चलो बहुत स्पष्ट तौर पर बताते है कि COVID के समय के दौरान इनकम में 66% की कमी आई, 19% लोग कहते हैं कि उन्होंने अपनी नौकरी खो दी। और फिर भी इस सर्वे से पता चलता है कि लोग जीवन बचाने के लिए सरकार की सराहना कर रहे है। एक तरह वे अपनी आजीविका के लिए चिंतित हैं, लेकिन साथ ही, वे यह कहने को तैयार नहीं हैं कि केंद्र गलत तरीके से काम कर रहा है। मेरे पास अभी भी इस मामले में तर्कसंगत व्याख्या नहीं है।”

Back to top button