सेहत

आखिर क्या है महिलाओं के प्राइवेट पार्ट में से निकलने वाला पानी, क्यों आता है बाहर?

एक महिला की योनि से निकलने वाले द्रव्य को यौनिक रिसाव कहते है. आम तौर पर यह सफ़ेद या सादा होता है. यह कई बार बहुत गाढ़ा, कभी भुरभुरा तो कभी बिलकुल अंडे के सफ़ेद भाग की तरह भी हो सकता है. रिसाव होना एक सामान्य प्रक्रिया है. यह हर महिला के साथ कभी ना कभी होता है. कुछ महिलाओं के साथ यह हमेशा होता है जबकि कुछ को कभी नहीं, और यह सब सामान्य है.
क्या आपने कभी यह सुना है कि योनि अपने आप को साफ़ कर लेती है? यह सही है और इसकी वजह यौनिक रिसाव ही है. इसका मुख्य कार्य ही योनि को साफ़ रखना है. इसकी वजह से मरे हुए कीटाणू और कोशिकाएं बाहर निकलती रहती हैं और संक्रमण का खतरा भी नहीं रहता. इसीलिए यह ज़रूरी है कि आप अपने जननांगो के साथ नरमी बरते. रूखे साबुन और तेज़ पानी के प्रवाह से साफ़ करना प्राकृतिक संतुलन को बिगाड़ सकता है और बैचैनी पैदा कर सकता है.
वैसे तो यौनिक रिसाव एक प्राकृतिक प्रक्रिया है इसलिए डॉक्टर के पास जाने की कोई आवश्यकता नहीं है. यह भी ज़रूरी नहीं कि हर महिला का रिसाव एक जैसा हो. लेकिन अगर आपके रिसाव के रंग, गंध और मात्रा में बहुत ज़्यादा अंतर आ गया हो और साथ-साथ खुजली, दर्द और जलन भी हो रही हो तो संक्रमण की संभावना हो सकती है. ऐसे समय में डॉक्टर के पास ज़रूर जाएं और जांच करवाएं.
Back to top button