जरा हट के

आखिरी वनडे में विकेटों की हैट्रिक लिया था ये गेंदबाज, फिर भी नहीं मिला अगला मौका, देखें Video

वनडे क्रिकेट (ODI Cricket) में डेब्यू मैच में अबतक कुल 4 गेंदबाजों ने हैट्रिक विकेट (ODI Hattrick) लेने का कारनामा कर दिखाया है. लेकिन वनडे क्रिकेट के इतिहास में केवल एक ही गेंदबाज है जिन्होंने अपने आखिरी वनडे मैच में हैट्रिक विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. यह गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया के एंथनी स्‍टुअर्ट (Anthony Stuart) हैं. साल 1997 में एंथनी स्‍टुअर्ट (Anthony Stuart) ने मेलबर्न वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ हैट्रिक विकेट लेने का कमाल किया था. 16 जनवरी 1997 को खेले गया य़ह मैच एंथनी के वनडे करियर का आखिरी वनडे मैच था. बता दें कि एंथनी ने अपने वनडे करियर में केवल 3 ही मैच खेले  और कुल 8 विकेट लेने में सफलता पाई, हालांकि आखिरी वनडे मैच में लिया गया हैट्रिक भी उन्हें आगे के मैचों में मौका नहीं दिला पाया.

पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में एंथनी ने 10 ओवर की गेंदबाजी की थी और 26 रन देकर पांच विकेट लिए थे. एंथनी को मैन ऑफ द मैच के खिताब से भी नवाजा गया था.  अपने आखिरी वनडे मैच में  एंथनी स्‍टुअर्ट ने पाकिस्तान के एजाज अहमद, मोहम्‍मद वसीम और मोईन खान को आउट कर अपनी हैट्रिक विकेट पूरी की थी.

वनडे डेब्यू मैच में बांग्लादेश के तैजुल इस्लाम, दक्षिण अफ्रीका के कागिसो रबाडा, श्रीलंका के वानिदु हसरंगा और श्रीलंका शहन मधुशंका ने अपने डेब्यू वनडे मैच में हैट्रिक विकेट लेने का कमाल कर दिखाया है. बता दें कि वनडे में अबतक 49 बार हैट्रिक का कमाल हो चुका है.

Back to top button