देश

अभिनंदन की जांबाजी को सलाम, अकेले भिड़ गए थे 6 पाक विमानों से

अपनी बहादुरी से पाकिस्तान के फाइटर जेट F-16 को मार गिराने वाले मिग-21 बाइसन के विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान को पूरी दुनिया सलाम कर रही है. हालांकि मिग-21 और पाक विमान की भिड़ंत को लेकर सोशल मीडिया साइट्स पर काफी गलत जानकारियां भी फैलाई जा रही हैं. भारतीय एयरफोर्स ने बुधवार को लोगों को इन गलत जानकारियों से सावधान रहने के लिए कहा है. एयरफोर्स ने कहा कि मिग-21 बाइसन ने ही F-16 को गिराया था.

खास बात ये है कि अभिनंदन ने दुश्मन के सिर्फ एक जहाज से ही टक्कर नहीं ली थी. बल्कि देश का ये दिलेर तो अकेले ही पाकिस्तान के 6 फाइटर प्लेंस से भिड़ गया था. इस बात की तस्दीक उन लोगों ने की है, जो आसमान में अभिनंदन के इस पराक्रम को जमीन से देख रहे थे.

पाक अध‍िकृत कश्मीर के होरन गांव में भारतीय वायुसेना के व‍िंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने पैराशूट से छलांग लगाई थी. ये ज‍िला भंबर ज‍िले में आता है.इसी गांव में रहने वाले कामरान ने आसमान में होने वाली जंग देखी थी. 27 फरवरी की सुबह 9 बजकर 45 म‍िन‍ट का समय हुआ था. कामरान के मुताब‍िक, कम से कम 6 जहाज एक दूसरे जहाज की घेराबंदी कर रहे थे जो पहाड़ों के पीछे से आया था.

ये व‍िंग कमांडर अभ‍िनंदन का ही जहाज था. कामरान के देखते देखते ही अभिनंदन के व‍िमान पर हमला हो गया. उसके बाद अभिनंदन को  पैराशूट से नीचे उतरते भी देखा देखा था.  अभिनंदन, पैराशूट से धीरे-धीरे नीचे उतर रहे थे. वे इस बात से बेखबर थे क‍ि नीचे की धरती दुश्मन देश की है.

कामरान ने बताया क‍ि वह हमसे पानी मांग रहे थे. मोबाइल भी मांग रहे थे क‍ि मुझे बात करनी है. हमने कहा क‍ि तुम अपने हथियार दूर फेंको. हम आपको पानी भी देंगे और मोबाइल भी देंगे.  वे बोले क‍ि मेरी कमर टूट चुकी तो हमने कहा क‍ि हम अस्पताल भी लेकर जाएंगे.फ‍िर उन्होंने पूछा क‍ि ये इंड‍िया है या पाक‍िस्तान तो हमने कहा क‍ि यह इंड‍िया है.

हालांक‍ि पाक‍िस्तान की ये चाल अभ‍िनंदन बहुत जल्दी समझ गए और इसके बाद अभिनंदन ने ह‍िंदुस्तान ज‍िंदाबाद का नारा लगाया तो वे इसका जवाब नहीं दे पाए. यहीं पर उन्हें शक हुआ और सबसे पहले उन्होंने जरूरी 3-4 दस्तावेज न‍िकाल कर मुंह में चबाकर नीचे फेंक द‍िया ज‍िससे क‍ि वायुसेना से संबंध‍ित गोपनीय जानकारी दुश्मन देश के हाथ न लग सके.

Back to top button