देश

अब सरयू में तैरती लाशों का अंबार, कहां से आईं हैं और किसकी हैं?

पिथौरागढ़
गंगा के बाद अब सरयू नदी के किनारे दर्जनों लाशें मिली हैं। उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में बुधवार को नदी के किनारे दर्जनों लाशे तैरती हुई दिखीं। कयास लगाया जा रहा है कि ये सभी शव कोरोना संक्रमण के चलते जान गंवाने वाले मरीजों के हैं।

इससे पहले यूपी और बिहार में गंगा नदी के किनारे कई दर्जन लाशें देखने को मिली थीं। इसके बाद कई और इलाकों से नदियों में लाशें बहती हुई पाई गई थीं। माना जा रहा है कि ये सभी शव कोरोना से जान गंवाने वाले लोगों के हैं।

लोगों को सता रहा संक्रमण का डर
समाचार एजेंसी एएनआई ने सरयू नदी में दर्जनों लाशें मिलने की बात कही है। एजेंसी के मुताबिक स्थानीय लोग इस घटना से बेहद डरे हुए हैं। जहां लाशें मिली हैं, वहां से सिर्फ 30 किलोमीटर ही दूर जिला मुख्यालय है और पीने के पानी की सप्लाई के लिए नदी से ही पानी लिया जाता है। लोगों को डर है कि पानी दूषित होने से संक्रमण और तेजी से फैल सकता है।

गंगा नदी में मिले थे कई शव, उठे थे सवाल
इसी तरह के नजारे इस महीने के शुरुआत में उत्तर प्रदेश और बिहार में गंगा नदी में देखने को मिले थे। इन राज्यों में बड़ी संख्या में शव गंगा नदी में तैरते पाए गए थे। उत्तर प्रदेश और बिहार में गंगा के किनारे सैकड़ों शव मिलने के बाद केंद्र ने इस मामले में दखल दिया था।

केंद्र सरकार ने दोनों राज्यों से कहा है कि वे गंगा और उसकी सहायक नदियों में शव प्रवाहित करने पर रोक लगाएं। साथ ही शवों का सुरक्षित और सम्मानजनक तरीके से दाह संस्कार कराने पर ध्यान दें।

Back to top button