/** * The template for displaying the header * */ defined( 'ABSPATH' ) || exit; // Exit if accessed directly ?> अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अब नहीं करना होगा लंबा इंतजार, यहाँ पढ़े पूरी डिटेल – JanMan tv
देश

अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अब नहीं करना होगा लंबा इंतजार, यहाँ पढ़े पूरी डिटेल

मेरठ . ड्राइविंग लाइसेंस ( driving license ) बनवाना अब कहने के लिए ही टेढ़ी खीर रह गया है। अभी तक डीएल बनवाने के लिए भले ही छह महीने तक का इंतजार करना पड़ता रहा हूं लेकिन अब परिवहन विभाग ने नई व्यवस्था लागू कर दी है जिसके तहत तत्काल में भी ड्राइविंग लाइसेंस बनेंगे। यानी अब लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अब परिवहन विभाग तत्काल ड्राइविंग लाइसेंस भी जारी करेगा। परिवहन विभाग जल्द ही इस व्यवस्था को शुरू करने की तैयारी में है।

आरटीओ विभाग अब दो महीने के अंदर तत्काल डीएल जारी करने की व्यवस्था शुरू करने जा रहा है। नई प्रक्रिया में रेलवे के तत्काल टिकट ( tatkal ticket ) की तर्ज पर ड्राइविंग लाइसेंस दिया जाएगा। वर्तमान में लाइसेंस बनवाने के लिए छह महीने तक का इंतजार करना होता है। लर्निंग लाइसेंस आवेदन के तीन महीने बाद टेस्ट के लिए स्लॉट दिया जाता है। लर्निंग लाइसेंस ( learning driving license ) बनने के एक महीने बाद स्थाई लाइसेंस के लिए आवेदन होता है। इसके बाद फिर ड्राइविंग कौशल परीक्षण के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है।

नई व्यवस्था में तुरंत ही कंप्यूटर और ड्राइविंग टेस्ट लेकर लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा। एआरटीओ श्चेता वर्मा ने बताया कि नई व्यवस्था के तहत उन लोगों को लाभ मिलेगा जिनके पास लाइसेंस नहीं है और उनको परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि जल्द ही मेरठ आरटीओ विभाग में यह व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी, जिसमें तत्काल डीएल जारी किए जाएंगे।

Back to top button