देश

अनलॉक में लौटा कोरोना: पटना वालों के लिए बजी खतरे की घंटी, देखें आंकड़े

पटना. अगर आप पटना में हैं तो अलर्ट हो जाइए और कोरोना की गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन कीजिए। ऐसा इसलिए कि अनलॉक में कोरोना बैक हो रहा है। अनलॉक में पिछले 48 घंटे में 27 से 71 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, बुधवार को राज्य में दो लोगों की मौत भी हुई। और दोनों पटना में हुई है। पटना में एक्टिव मामलों की संख्या भी 48 घंटे में 342 से 377 पहुंच गया है। बुधवार को बिहार में 298 नए मामले आए, जिससे एक्टिव मामलों की संख्या 2704 हो गई है।

अनलॉक में लापरवाही बढ़ा रही खतरा

अनलॉक के साथ ही पटना में लापरवाही दिखने लगी है। पटना के प्रमुख बाजारों में सुरक्षा को लेकर कोई सख्ती नहीं है। दुकानों पर सामान्य दिनों की तरह ही भीड़ दिख रही है। पटना के खेतान मार्केट, हथुआ मार्केट, बारी पथ और बाकरगंज में तो कोरोना की गाइडलाइन दोपहर के बाद ही टूटने लगती है।

यहां हर दिन भारी भीड़ जमा हो जाती है। न तो धावा दल दिखता है और न ही लोग सुरक्षा को लेकर जागरुक दिखते हैं। प्रशासन भीड़ में सोशल डिस्टेंस का पालन कराने में पूरी तरह से फेल है।

17 दिन बाद मामला बढ़ा

17 दिन बाद पटना में नए संक्रमण का मामला 70 का आंकड़ा पार किया है। 6 जून को पटना में 87 नए मामले आए थे और अब 23 जून को आंकड़ा 71 पहुंच गया है। इस बीच आंकड़ों में कमी आ रही थी, लेकिन अनलॉक में मामला बढ़ने लगा है।

7 जून काे पटना में 67 नए मामले आए और 8 को 65 मामले आए, लेकिन इस बीच आंकड़ा 70 के पार नहीं गया। 23 जून को आंकड़ा 71 पहुंच गया तो इसके पीछे कहीं न कहीं कोरोना के प्रोटोकॉल में लापरवाही जिम्मेदार है।

हमने बाजारों में टूट रही गाइडलाइन पर लोगों को कोरोना के खतरे से अगाह किया था। इसके बाद भी न तो लोगों में जागरुकता आई और न ही प्रशासन एक्टिव हुआ। ऐसे में संक्रमण का आंकड़ा बता रहा है कि किस तरह से कोरोना का खतरा बढ़ रहा है। पूरा देश कोरोना की तीसरी लहर के खतरे को लेकर डरा हुआ है।

दिल्ली एम्स ने भी अलर्ट किया है कि अगर कोरोना के प्रोटोकाल में लापरवाही हुई तो तीसरी लहर का खतरा तेजी से बढ़ जाएगा। ऐसा होने से बहुत जल्द देश में कोरोना की तीसरी लहर आ जाएगी। इसके बाद भी प्रशासन अलर्ट नहीं है। पटना में हर दिन गाइडलाइन टूट रही है।

आंकड़ों में कोरोना

  • 24 घंटे में बिहार में 106652 लोगों की जांच हुई है।
  • 24 घंटे में 298 नए मामले सामने आए हैं।
  • अब तक कुल संक्रमण के मामले 720505 आए हैं।
  • कोरोना को मात देने वालों की कुल संख्या 708231 है।
  • कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 9565 हो गई है।
  • रिकवरी रेट बढ़कर 98.30% हो गया है।
  • 24 घंटे में 2 संक्रमितों की मौत हुई, दोनों पटना में हुई है।

कोरोना के नए मामले में टॉप 5 जिले

  1. पटना – 71
  2. मुजफ्फरपुर – 17
  3. सारण – 17
  4. सहरसा – 15
  5. लखीसराय – 15

Back to top button