सेहत

अटेंशन लेडीस ! आपके पीरियड्स प्रॉब्लम खत्म करने वाली खबर

महिलाओं के लिए सबसे बड़ी समस्या पीरियड्स की समस्या मानी जाती है. अधिकतर महिलाएं अनियमित पीरियड्स से काफी परेशान रहती है. अनियमित पीरियड्स के कारण महिलाओं को अन्य समस्याओ का सामना करना पड़ता है लेकिन घरेलू नुस्खे से अनियमित पीरियड्स को नियमित किया जा सकता है. तो चलिए जानते है अनियमित पीरियड की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय.

अगर महिलाओं को मासिक चक्र ज्यादा समय तक आता है तो आप सबसे पहले अनार के छिलके ले लीजिये और फिर उन छिलकों को सुखाकर उसे पीस लिजियें अनार के पिसे हुए छिलके की एक चम्मच को पानी के साथ पिएं ऐसा करने से आपका मासिक चक्र समय पर आयेगा पीरियड्स में आराम भी मिलेगा।

महिलाओं में अनियमित मासिक चक्र की समस्या को कम करने के लिए मूली के बीज को पीसकर एक चम्मच दिन में पानी के साथ लें. ऐसा करने से अनियमित पीरियड्स की समस्या दूर हो जाएगी। महिलाओं को अनियमित पीरियड्स की समस्या के लिए मूली, मेथी, सोया और गाजर इन सब के जूस को मिलाकर सेवन करना चाहिए और ऐसा करने से आपका पीरियड्स नियमित समय पर आयेंगे। इसमें तुमको लगभग 6 काली मिर्च को पीसकर एक चम्मच मधु में मिलाकर, दिन में दो बार चाटना है।

ऐसा कुछ दिन करने पर तुम्हारे रुके हुए पीरियड्स वक्त पर आने स्टार्ट हो जाएंगे। यदि आप कच्चे पपीते का सेवन करते हैं अथवा फिर उसकी सब्जी बना कर सेवन करती हैं। तो पपीता इसमें काफी फायदेमंद है। क्योंकि पपीते में मासिक संप्रदाय को सही समय पर लाए जाने की क्षमता होती है, अत: आपको प्रतिदिन कच्चे पपीते का सेवन करना चाहिए।

Back to top button