ख़बरजरा हट के

अजब प्रथा: नग्न होती हैं यहां लड़कियां, ताकि प्रसन्न हो जाएं इन्द्र देवता !

हमारे देश में ऐसे कई स्थान हैं जहां अजीब से रीती-रिवाज देखने को मिलते हैं। आधुनिक युग के इस समय में भी ये कुरीतियाँ पीछा नहीं छोडती हैं। जिनमें से एक का जिक्र आज हम करने जा रहे हैं।

21वीं सदी में जब भारत में प्रचलित ऐसी प्रथाएं सुनाई देती हैं, तो उन पर विश्वास करना मुश्किल हो जाता हैं। लेकिन ऐसी कई प्रथाएं आज भी हमारे समाज में प्रचलित हैं, जो कि बिलकुल अजीबोगरीब हैं। ऐसी ही एक प्रथा के बारे में हम आज आपको बताने जा रहे हैं, जिसे जानकर आप हैरान रह जायेंगे। यह प्रथा प्रचलित हैं बिहार में। आइये जानते हैं क्या है यह अजीब प्रथा।

ये तो आप जानते हैं कि भारत में खेती कई चीज़ों की होती है लेकिन फसल अगर लगायी है तो उसे बारिश का आना भी बहुत ज़रूरी होता है। बिहार के एक राज्य में अनोखी मान्यता मानी जाती है जिससे की बारिश जल्दी हो। इसके लिए ये माना जाता है कि सूखा प्रभावित क्षेत्र के किसान लोगों की कुंआरी लड़कियां अपने कपड़े उतार कर खेतों में हल चलाती हैं और ये काम सूर्यास्त के बाद किया जाता है।

यहां के किसानो का कहना है कि उनके क्षेत्र में वर्षा अच्छी नहीं होती जिसके लिए ये काम किया जाता है। उनका कहना है कि ऐसा करने से देवता शर्मा जाते हैं और वे वर्षा करने पर मजबूर हो जाते हैं। आपको बता दें कि बारिश के लिए इलाके में यह बहुत विश्वसनीय समाजिक प्रथा है। ग्रामीणों ने शपथ ली है कि जब तक जबरदस्त बारिश नहीं होती है, वे इस प्रथा को जारी रखेंगे।

Back to top button