जरा हट के

अजब-गजब : यहां शादी में किराए पर बुलाए जाते हैं मेहमान, जानिए जगह का नाम

-ज्यादा मेहमान माना जाता है समाज में लोकप्रियता का सबूत

सियोल (ईएमएस)। दक्षिण कोरिया के लोगों के लिए शादी की पार्टी में ज्यादा से ज्यादा लोगों का शामिल होना, उनकी समाज में लोकप्रियता का सबूत माना जाता है। यहां परिवार और दोस्तों का बड़ा दायरा दिखाने के लिए लोग मेहमानों को हायर करने से भी पीछे नहीं हटते। आपको जानकर हैरानी होगी कि इसके लिए बाकायदा एजेंसीज़ भी चलाई जाती हैं।

दक्षिण कोरिया में एजेंसीज़ बाकायदा वेडिंग गेस्ट्स का बिजनेस चला रही हैं। इस बिज़नेस के तहत मार्केट में कई ऐसी एजेंसीज़ मौजूद हैं, जो शादी के लिए किराये पर मेहमान उपलब्ध कराती हैं। ये मेहमान काफी ट्रेंड होते हैं और शादी में बिल्कुल ऐसी एक्टिंग करते हैं, जैसे वो परिवार के करीबी रिश्तेदार हों। हा‎गियेक फेंडस जैसी कई एजेंसीज़ फेक गेस्ट उपलब्ध कराने में परफेक्ट हैं, जो शादी में खाली सीटों को भर देते हैं। कोरोना को लेकर पाबंदियों के बीच ये एजेंसियां मुश्किल में आ गई थीं, लेकिन अब एक बार फिर उनका बिजनेस चल निकला है क्योंकि बड़ी शादियों का सीज़न लौट आया है। पहले दक्षिण कोरिया में 99 लोगों से ज्यादा गेस्ट समारोह में शामिल नहीं हो सकते थे, लेकिन अब ये संख्या 250 कर दी गई है। एजेंसी चलाने वाले बताते हैं कि उन्हें पाबंदियां खत्म होने के बाद दोगुनी कॉल्स आ रही हैं। पहले लोग अगर 5-10 किराये के मेहमान चाहते थे, अब उन्हें 20-25 मेहमान चाहिए होते हैं। मेहमानों के लिए अब पूरी तरह के वैक्सीनेटेड होना ज़रूरी हो गया है, क्योंकि सरकारी नियमों के मुताबिक सोशल गेदरिंग में सिर्फ 49 लोग बिना वैक्सीन के शामिल हो सकते हैं। एक मेहमान किराये पर शादी में जाने के लिए $20 यानि भारतीय मुद्रा में करीब 1500 रुपये लेता है।

ऐसा करने वाले लोगों का कहना है कि ये काफी मज़ेदार होता है।मालूम हो ‎कि हमारे देश में शादी ज़िंदगी का एक बड़ा उत्सव होता है। शादी में ढेर सारे मेहमान भी बुलाए जाते हैं, ऐसे में गेस्ट लिस्ट में किसे शामिल करें और किसे नहीं, ये बड़ी दुविधा की स्थिति होती है। हालांकि एक देश ऐसा भी है, जहां शादी में मेहमान पैसे देकर बुलाने पड़ते हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि मेहमान जितने ज्यादा होंगे, उनका सोशल सर्कल उतना ही बड़ा दिखाई देगा।

Back to top button