ख़बरनौकरी

अगर हैं प्रेग्नेंट तो जरूर पढ़ें ये खबर, आपके बेबी की सेहत के लिए है

अक्सर सर्दी के मौसम में ठंड में सर्दी खांसी इन्फेक्शन के अलावा स्किन से जुड़ी समस्याएं हो सकती है. इन सब से बचने के लिए आज हम कुछ बातें बताने जा रहे हैं जिसका ध्यान एक प्रेग्नेंट महिला को रखना चाहिए.

सर्दी के मौसम में आपको ठंड से बचने के लिए खास ख्याल रखना चाहिए. हमेशा गर्म अगर कम्फर्टेबल कपड़े पहनना चाहिए. यदि कहीं बाहर जाने की तैयारी है तोए स्काफ और मोज़े पहनना ना भूलें. अपने सिर अंगुलियों और पैरों को हमेशा अच्छी तरह ढक कर रखें. इस बात का हमेशा ध्यान रखें के कपड़े बहुत ज्यादा टाइट ना हो ऐसे कपड़े पहने जिससे उठने बैठने चलने में परेशानी ना हो.

ठंड के मौसम में फ्लू और जुकाम की समस्या ज्यादा होती है. ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को अपनी डाइट पर खास ध्यान रखना चाहिए. जंग फूड और फ्राइड फूड की जगह उन्हें ढेर सारे फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए. जिससे बॉडी हाइड्रेट रहेगी. और इम्यून सिस्टम भी मजबूत बना रहेगा. इम्यून सिस्टम मजबूत होने पर शरीर को किसी तरह की बीमारी से लड़ने की ताकत बनी रहती है. डाइट में विटामिन सी से भरपूर संतरा और ब्रोकली का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. लेकिन ध्यान रखें या ज्यादा मात्रा में खाना नुकसानदायक हो सकता है इसलिए नियमित ही खाएं. आप चाहे तो दूध में थोड़ा सा केसर मिलाकर पीएं. इससे शरीर को गर्मी मिलेगी और होने वाला बच्चा भी हेल्दी होगा. केसर के सेवन से होने वाला बच्चा तंदुरुस्त और गोरा होता है.

# ज्यादातर महिलाएं सर्दी के मौसम में सर्दी खांसी होने पर मेडिसिन लेना पसंद नहीं करती है क्योंकि उनको डर बना रहता है कि बच्चे पर किसी तरह का असर हो सकता है, आपका डर जायज है. लेकिन सर्दी खांसी होने पर एक-दो दिन से अधिक दिनों के तक नहीं रखना चाहिए. और बिना देर किए डॉक्टर के पास जाएं और अपने डॉक्टर को पूरी जानकारी दें. और उनकी सलाह का पालन करें. लेकिन आप इसका सही इलाज नहीं कराएंगी. तो इसका असर बच्चे पर पड़ेगा और वह अस्वस्थ हो सकता है इसलिए सर्दी खांसी होने पर डॉक्टर से संपर्क करें.

आमतौर पर देखा जाता है कि सर्दी के मौसम में प्यास बहुत कम लगती है. लेकिन इसके बावजूद भी आपको भरपूर पानी पीना चाहिए. क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान आपके शरीर को ज्यादा पानी की जरूरत होती है. भरपूर मात्रा पानी पीने से सिर दर्द स्किन ड्राइनेस जैसी समस्या से बचा होता है.

सर्दी के मौसम में इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है जब तक आप अकेली थी. तब तक तो ठीक था मगर अब आपके अंदर एक नन्हीं सी जान भी है. जिसे सुरक्षित रखना आपका कर्तव्य है. यदि आप बीमार पड़ेंगे तो उसका असर गर्भस्थ शिशु पर पड़ेगा. इसलिए आप इन्फेक्शन से बचने के लिए साफ-सफाई का खास ध्यान रखें हमेशा हाथ धोने के बाद ही कुछ खाएं वैसे व्यक्ति से दूर रहे हैं. जिन्हें इनफेक्शन की समस्या हो खासकर प्रेगनेंसी के दौरान इंफेक्शन का खतरा ज्यादा होता है. इसलिए आपको अपनी सेहत के प्रति सतर्क रहने की जरूरत है स्वस्थ रहने के लिए भरपूर नींद आवश्यक है. इसलिए समय पर सोएं और समय पर उठे. प्रेगनेंसी के दौरान शरीर को आराम की भी जरूरत होती है इसलिए शरीर को आराम भी दे.

सर्दी में स्किन ड्राई हो जाती है. इससे कई बार प्रेग्नेंट महिला को पेट के आसपास खुजली होने लगती है. इससे बचने के लिए चेहरे के साथ पूरी स्क्रीन पर मॉइश्चराइज इसका इस्तेमाल करें.चार सवालों के जबाब देकर जीते हजारो रूपये Click Here ,  यहाँ क्लिक करे 

Back to top button