सेहत

अगर दिखाई दे ये लक्षण को तुरंत कराएं संक्रमण की जांच, सामान्य समझ कर इन्हें न करें अनदेखा

प्रयागराज। सर्दी से गर्मी की ओर मौसम तेजी से कदम बढा रहा है। मौसम के इस बदलाव के बीच घर घर मे लोग बीमार हो रहे हैं। उस पर कोरोना वायरस भी हावी हो गया है। इसे और हावी न होने देने के लिये जांच काफी आवश्यक हो गई है। सर्दी जुकाम होने पर सांस फूल रही है तो यह कोरोना के स्पष्ट संकेत हैं। इसलिये किसी नजदीकी अस्पताल में जाकर फौरन जांच अवश्य करा लें।

कोरोना से बचाव के लिये मास्क का उपयोग काफी कारगर पाया गया है। और इसे ही लगाने से लोग परहेज कर रहे हैं। कोरोना के कठिन दौर में डॉक्टर कहते हैं कि मास्क लगाना बिल्कुल न छोड़ें। लगातार खांसी आ रही हो, सांस फूलने लगे, बुखार हो और गंध व स्वाद का पता न चले तो समझिये की आप कोरोना से संक्रमित हो गए हैं।

घर वालों की सुरक्षा को भी ध्यान रखते हुए अपनी जांच जरूर कराएं। कोरोना का बढ़ रहा खतरा वायरस के नए मिले डबल म्यूटेंट वैरिएंट से ही होने की संभावना डॉक्टरों द्वारा जताई जा रही है। डाक्टरों का कहना है कि लक्षण दिखते ही तत्काल जांच कराएं और कोरोना से बचाव के मानकों का कड़ाई से पालन करें। कोरोना के सैम्पलिंग प्रभारी डॉक्टर एके तिवारी ने कहा है कि सरकारी के अलावा कुछ निजी अस्पतालों में भी एंटीजेन किट से वे रैपिड जांच हो रही है। सचल दल भी सैम्पल लेने जा रहे हैं। इन दिनों बचाओ की ज्यादा जरूरत है इसलिये थोड़े भी लक्षण दिखें तो जांच जरूर करा लें। इसके बाद डॉक्टर की सलाह लें।

Back to top button