खेल

अगर टीम इंडिया नहीं खेली वर्ल्डकप में पाकिस्तान से मैच, तो क्या होगा नुकसान ?

पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के संबंध ऐसे मुकाम पर पहुंच गए गैं, कि दोनों देशों के बीच आंशिक युद्ध की स्थिति बन गई है. पूरे भारत में इतना गुस्सा है कि पाकिस्तान के साथ हर प्रकार के रिश्ते खत्म करने की बात कही जा रही है. मांग ये भी उठ रही है कि विश्वकप में भारत को पाकिस्तान के खिलाफ मैच नहीं खेलना चाहिए.

इंग्लैंड में क्रिकेट विश्वकप का शुभांरभ 30 मई से होगा. भारत और पाकिस्तान के बीच 16 जून को मैच खेला जाना है. अब अगर भारत यह मैच नहीं खेलता है तो फिर क्या टूर्नामेंट में टीम इंडिया का क्या नुकसान होगा, ये सवाल सबके ज़ेहन में है. हम आपको यही बताने जा रहे हैं अगर भारत पाकिस्तान के खिलाफ मैच नहीं खेलेगा तो फिर क्या हो सकता है.

सबसे पहले तो ये जान लीजिए कि इस बार विश्वकप में ग्रुप स्टेज नहीं है, बल्कि राउंड रॉबिन फॉर्मैट है. याने सभी टीमें एक दूसरे खिलाफ मैच खेलेंगी  और हर टीम को 9 मैच खेलने होंगे. टॉप चार टीमें नॉकआउट में पहुंचेंगी. ऐसे में टीम इंडिया के पाकिस्तान के खिलाफ ना खेलने  का मतलब होगा पाक टीम को मुफ्त में अंक दे देना. लेकिन  भारतीय टीम बाकी मुकाबले जीतकर भी अंतिम चार में जगह बना सकती है.  यानि पाकिस्तान से नहीं भी खेलती है तो भारत को ज्यादा नुकसान नहीं होगा.

लेकिन अगर  नियमों की बात करें तो आईसीसी भारतीय टीम पर जुर्माना भी लगा सकती है. सबसे बुरे हालातों में भारतीय टीम पर  प्रतिबंध लगाते हुए बड़ी कार्रवाई भी की जा सकती है. लेकिन देश के मान के आगे ये सारे हालात बेहद छोटी बात हैं. इसीलिए, हमारा मानना है कि टीम इंडिया को कड़ा संदेश देते हुए पाकिस्तान के खिलाफ मैच नहीं खेलना चाहिए.

Back to top button