क्राइम

अंबानी के खिलाफ साजिश की आशंका, जानें कितनी खतरनाक हैं जिलेटिन स्टिक्स?

देश के सबसे बड़े उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी के घर से कुछ दूरी पर एक संदिग्ध कार के मिलने से हड़कंप मच गया। ग्रीन कलर की स्कॉर्पियो कार से 20 जिलेटिन छड़ें बरामद हुई हैं। मौके पर पहुंची पुलिस और बम निरोधक दस्ते की टीमों ने कार को अपने कब्जे में ले लिया है और मामले की जांच शुरू कर दी है। बता दें कि जिलेटिन स्टिक्स वही विस्फोटक हैं, जिनसे बीते दिनों कर्नाटक के शिवमोगा और और चिकबल्लापुर में दो बड़े धमाके हुए थे।

विध्वंसक विस्फोटक है जिलेटिन स्टिक

बता दें कि मुकेश अंबानी के घर के बाहर मिली 20 जिलेटिन स्टिक्स के जरिए यहां पर किसी बड़ी साजिश को अंजाम देने की कोशिश थी। जिलेटिन स्टिक्स एक विस्फोटक के रूप में जानी जाती हैं, जिनका इस्तेमाल इंडस्ट्रियल यूज में होता है। हालांकि कई बार आतंकी घटनाओं के लिए दहशतगर्द इनका इस्तेमाल कर चुके हैं।

जिलेटिन स्टिक लदी कार कब्जे में ली गई

मुंबई में देश के उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर के पास संदिग्ध कार में विस्फोटक सामग्री मिलने के बाद इलाके में अलर्ट हो गया है। वहीं घर के बाहर मिली संदिग्ध कार को जब्त कर पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। शुरुआती तौर पर मुकेश के आवास पर सुरक्षा बढ़ाई गई है।

अल्फ्रेड नोबल ने किया था आविष्कार

जिलेटिन स्टिक्स एक केमिकल प्रोसेस के बाद बनाई गई एक्सप्लोसिव स्टिक है, जिसका आविष्कार अल्फ्रेड नोबल ने किया था। अल्फ्रेड नोबल एक प्रसिद्ध रसायन शास्त्री थे और उनके एक प्रयोग के दौरान ही ब्लास्टिंग जिलेटिन की खोज की थी। इसका असली नाम जिलिग्नाइट है।

खतरनाक हैं जिलेटिन स्टिक्स, चट्टानों को तोड़ने में होता है इस्तेमाल

जिलेटिन स्टिक्स का प्रयोग चट्टानों को तोड़ने के लिए किया जाता है। कई बार जिलेटिन स्टिक्स का इस्तेमाल अवैध निर्माणों को तोड़ने के लिए होता है। इस काम में काफी सावधानी रखने की जरूरत होती है। जिलेटिन स्टिक्स का इस्तेमाल डेटोनेटर के साथ होता है, सामान्य भाषा में इसे बमों का ट्रिगर भी कहते हैं।

2 दिन पहले कर्नाटक में जिलेटिन स्टिक्स में धमाका

कर्नाटक के चिकबल्लापुर में दो दिन पहले ही जिलेटिन स्टिक्स में ब्लास्ट के कारण 6 लोगों की मौत हुई थी। यहां पर जिलेटिन स्टिक्स को डिस्पोज करने के दौरान इनमें धमाका हुआ था। यह सभी अवैध रूप से यहां पर रखी गई थीं।

शिवमोगा में जिलेटिन स्टिक्स वाले ट्रक में ब्लास्ट

22 जनवरी 2021 को कर्नाटक के शिवमोगा जिले में भी ऐसा ही एक हादसा हुआ, जब जिलेटिन स्टिक्स को लेकर जा रहे एक ट्रक में ब्लास्ट के कारण 8 लोगों की मौत हो गई। शिवमोगा के बाहरी इलाके में हुई घटना के बाद ट्रक के परखच्चे उड़ गए। इसके अलावा आसपास के कई मकानों को भी नुकसान हुआ।

Back to top button