सेहत

इस फल को खाने के बाद जो हुआ जानकर आप भी हो जायेंगे हैरान

 

सेहत को बेहतर बनाने के लिए कई बातों को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। हमें स्वस्थ और निरोगी रहने के लिए पौष्टिक चीजों का सेवन करना चाहिए। कब क्या चीज दिन में किस समय खानी चाहिए, इसका विशेष ख्याल रखना चाहिए।

इस बात से तो कोई भी अनजान नहीं होगा की फलो का सेवन करने से काफी बीमारियों से छुटकारा मिलता है और इंसान जीवन में स्वस्थ रहता है हर फल की अपनी एक अलग खूबी है और हर फल से अलग-अलग फायदेमंद तत्व प्राप्त होते है।

फलो में से आज हम एक ऐसे फल की बात करने जा रहे है जो इंसान के स्वस्थ के लिए फायदेमंद है वो फल है सीताफल(शरीफा), खाने में बहुत ही लाजवाब होता है बच्चे हो या बड़े सभी इस फल को बड़े चाव से खाते है आप इसको नोरमल तरीके से भी खा सकते है या फिर इसके गूदे की आइस क्रीम बना कर। ये फल किसी आयुर्वेद की जड़ीबूटी से काम नहीं है इसके फायदों के बारे में आप जान कर हैरान हो जाएंगे। आइये पढ़ते है इसके जादुई चमत्कारी फायदों के बारे में।

आँखों के लिए फायदेमंद

इस फल के अंदर “Vitamin-A” और “Vitamin-C” की मात्रा प्रचूर मात्रा में होती है जिसके सेवन से आपकी आँखों को बहुत फायदा होता है देखने की क्षमता बढ़ती है और आँखों को और भी कई इन्फेक्शन से बचता है.

हजम शक्ति को बढ़ाता है

ये फल आपके पेट के लिए लाभदायक है और पाचन तंत्र की प्रक्रिया को मज़बूत करने में भी क्योकि इस फल में फाइबर और ताम्बा उचित मात्रा में पाया जाता है। ये पेट में होने वाले कब्ज की दिक्कत को भी ख़तम कर देता है।

हृदय को स्वस्थ रखता है

इस फल के सेवन करने से आपका दिल भी स्वस्थ रहता है और ब्लड-कोलेस्ट्रोल को कम करता है। इसमें मैग्नेशियम और पोटाशियम होता जो हमारे दिल के लिए लाभदायक है।

थकावट दूर करता है

यदि आप कभी थकन महसूस कर रहे हो तो इस फल का सेवन करे ये फल आपको किसी एनर्जी ड्रिंक जैसी एनर्जी देगा और थकावट को चंद पलो में दूर कर देगा।

गर्भवती महिलाओं के लिए

किसी गर्भवती महिला के लिए भी बहुत ही लाभकारी होता है ये गर्भाशय के दौरान होने वाले मूड स्विंग, मॉर्निंग सिकनेस और अकड़न को समाप्त कर ठीक महसूस करता है।

इस फल के तो अपने अलग ही फायदे है और इसके बीज की भी बहुत फायदे है ये भी आपको रोगो से लड़ने की शक्ति देता है आप को जानकार हैरानी होगी इसके बीज कैंसर और मधुमय जैसे रोगो से निवारण के लिए लाभदायक है।

 

Back to top button