देश

योगी सरकार का जनता को झटका, पेट्रोल की कीमत में हुआ भारी इजाफा

पेट्रोल और डीजल दोनों हुए सस्ते, जानिए कितने गिर गए हैं दाम

नई दिल्ली/लखनऊ । उत्तर प्रदेश सरकार ने पेट्रोल-डीजल को महंगा कर दिया है। सरकार द्वारा वैट (मूल्य वर्धित कर) बढ़ाने से पेट्रोल जहां 2.50 रुपये वहीं डीजल लगभग एक रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है। बढ़ी हुई दरें सोमवार आधी रात से लागू हो जाएंगी।

राज्य सरकार ने पांच अक्टूबर, 2018 को वैट की दर घटाकर एक झटके में पेट्रोल-डीजल को 2.50-2.50 रुपये प्रति लीटर सस्ता कर दिया था। इससे सरकार को राजस्व का नुकसान हो रहा था। चूंकि चुनाव खत्म हो चुके हैं इसलिए सरकार ने एक बार फिर वैट की दर को बढ़ाकर उतना ही कर दिया है जितना पांच अक्टूबर, 2018 से पहले थी। इस संबंध में अपर मुख्य सचिव (कर एवं निबंधन) आलोक सिन्हा की ओर से देर शाम अधिसूचना जारी की गई है।

अधिसूचना के मुताबिक सरकार अब पेट्रोल पर 26.80 फीसद वैट या न्यूनतम 16.74 रुपये प्रति लीटर वसूलेगी। डीजल पर 17.48 फीसद वैट या 9.41 रुपये प्रति लीटर, में से जो भी ज्यादा होगा वही अब लागू होगा। प्रति लीटर न्यूनतम राजस्व हासिल करने की व्यवस्था फिर से लागू हो जाने पर तेल कंपनियों द्वारा पेट्रोल व डीजल के दाम घटाने पर भी राज्य सरकार, पेट्रोल व डीजल की बिक्री से प्रति लीटर न्यूनतम तय राजस्व की वसूली सुनिश्चित कर सकेगी।

Back to top button