काम की खबर : क्या सेनिटाइज़र लगाकर आग के नजदीक जाना है जानलेवा ?

0
37

दुनिया के लगभग 186 देशों में कोरोना वायरस के मामले सामने आ चुके हैं. इस वायरस से फ़िलहाल 17,138 लोगों की मौत हो चुकी है और 392,169 लोग इससे संक्रमित हैं. जैसे ही कोरोना वायरस की खबर फैलनी शुरू हुई तो सेनिटाइज़र, मास्क की मांग बढ़ गई. इस वायरस का फिलहाल कोई वैक्सीन तो नहीं आया है इसीलिए लोगों को भीड़-भाड़ से बचने के साथ साबुन से हाथ धोना और सेनिटाइज़र का सुझाव दिया गया.

आपको बता दें कि सेनिटाइजर तो इतनी डिमांड में है कि देश में लोगों ने इनकी कालाबाज़ारी करनी भी शुरू कर दी. इनकी बिक्री में काफी उछाल आया और लोग कोरोना के डर से इसे दोगुने दामों पर भी खरीदने को तैयार हो गए. इस बात को देखते हुए सरकार ने इनके दाम तय कर दिए.

फिलहाल सोशल मीडिया पर एक मैसेज खूब वायरल हो रहा है, जिसमें सेनिटाइज़र से जुड़ा ही एक दावा किया जा रहा है. इसमें कहा जा रहा है कि सेनिटाइज़र लगाकर रसोई में किसी भी आग या ज्वलनशील पदार्थ के पास मत जाओ नहीं तो आपके हाथ जल जाएंगे. सैनिटाइजर में एल्कोहल होता है जो एकदम आग पकड़ता है. रसोई में जाने से पहले पानी से हाथ धो लें.

इसी दावे के साथ एक तस्वीर भी शेयर की गयी, जिसमें एक महिला के हाथ जले हुए हैं और इसका कारण बताया गया सेनिटाइज़र. हालांकि यह तस्वीर किसकी है और असली है या नकली इसका पता नहीं चला है.

क्या आग के पास सेनिटाइज़र लगाकर जाना खतरनाक है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वायरल मैसेज में किया जा रहा दावा एक दम सही है लेकिन, तस्वीर कितनी सच्ची है हम इसकी जांच नहीं कर रहे हैं. इस दावे की जांच के बाद हम आपको बताना चाहते हैं कि सेनिटाइज़र में एल्कोहल होता है. आप सभी जानते हैं कि एल्कोहल तेजी से आग पकड़ता है. ऐसे में अगर आप हाथों में सेनिटाइज़र लगाकर आग के पास जायेंगे तो ऐसे हादसे होने के चान्सेज पूरे हैं.

इसके लिए आप सभी को सावधानी बरतने की जरूरत है. गैस या आग के आस-पास सेनिटाइज़र का इस्तेमाल न करें। जब भी सेनिटाइज़र का इस्तेमाल करें, उसके बाद उसके सूखने का इंतज़ार करें और फिर रसोई में जाएं। एल्कोहल करीब 10-15 सेकेंड में उड़ जाता है, तब ऐसा कोई खतरा नहीं रहता है. आप एक काम और कर सकते हैं कि सेनिटाइज़र लगाने के बाद एक बार अपने हाथ पानी से धो लें.

सेनिटाइज़र में कई तरह के केमिकल्स भी होते हैं जो आपके लिए हानिकारक हो सकते हैं. जितना हो सके इसे कम इस्तेमाल करें. साबुन और पानी से हाथ धोना ज्यादा इफेक्टिव है. खाना खाने से पहले सेनिटाइज़र न लगा कर साबुन और पानी से हाथ धोएं। कोरोना वायरस के मामले में सेनिटाइज़र कारगर है तो जब ज्यादा जरुरत हो जैसे  धो पा रहे हैं, तभी इस्तेमाल करें. सेनिटाइज़र का ज्यादा इस्तेमाल करने से हाथ सूख जाते हैं. एक बात और आप जब भी सेनिटाइज़र खरीदने जाएं तो देख लें कि उसमें Triclosan तो नहीं है, अगर है तो उसे मत खरीदें क्योंकि ये शरीर की इम्युनिटी को नुकसान पहुंचता है.