बड़ों की बातें

अगर पार्टनर के प्राइवेट पार्ट में ही फंस जाए कंडोम तो मत घबराएं, करें ये उपाय

अक्सर सेक्स के दौरान कॉन्डोम का इस्तेमाल करते हैं। ये बहुत जरुरी भी है, अगर आप सेफ सेक्स चाहते हैं तो आपको कंडोम का इस्तेमाल करना ही पड़ता है ताकि कोई परेशानी न आये। लेकिन ये आप भी जानते होंगे कि कई बार सेक्स के दौरान कंडोम महिला की योनि में फंस जाता है। ऐसे में कई मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। कुछ लोगों का कॉन्डोम इन्‍सर्ट करने के ठीक बाद ही फट जाता है या कॉन्डोम अंदर ही फंस जाता है तो यह असुरक्षित सेक्स की श्रेणी में आ जाता है।

अगर ऐसी स्थिति उत्‍पन्‍न होती है तो डॉक्‍टर से सम्‍पर्क अवश्‍यक करना चाहिए, अगर आप गर्भ धारण करने की इच्‍छुक नहीं हैं। कॉन्डोम का अंदर फंस जाना उस स्थिति में होता है, जब पुरूष पूरी तरीके से स्‍खलित हो चुका होता है और उसका लिंग छोटा पड़ जाता है जिसकी वजह से कॉन्डोम सरक कर अंदर ही फंसा रह जाता है।

इस स्थिति से बचने का आसान तरीका है कि स्‍खलन के तुंरत बाद ही आप अपने पार्टनर से अलग हो जाएं या उससे पहले ही लिंग को योनि से बाहर निकाल लिया जाएं। महिला की योनि बहुत ही नाजुक हिस्‍सा होती है ऐसे में अगर कॉन्डोम अंदर ही रह जाता है तो उसे ऊपरी हिस्‍से से हल्‍के हाथों से धीरे-धीरे निकाल लेना चाहिए, ताकि उसे चोट न पहुँचें। अगर कॉन्डोम योनि से नहीं निकल पाता है तो तुंरत ही गायनोकोलॉजिस्‍ट के पास उसे ले जाएं।

Back to top button