सेहत

पीरियड्स में महिलाएं जरुर रखे इन बातो का ध्यान, इन परेशानियों में अपनाए ये उपाय

हर महीने जब महिलाओं के पीरियड्स का समय आता है तब, उन्हें अपने खान-पान को लेकर सजगता बरतनी चाहिए। वरना इससे उनके पीरियड्स में नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इस दौरान की गई गड़बड़ी पेट की कई बीमारियों को जन्म दे सकती है। साथ हीइन्फेक्शन का खतरा भी बढ़ाती है। इसलिए आपको ऐसे खाद्य पदार्थों से परहेज करने की जरूरत है जिससेआपको पेट दर्द होने लगे या फिर इसका असर पीरियड्स पर दिखे। आपको खान-पान में स्वच्छता रखनेकी भी जरूरत है।

चलिए जानते हैं कि, पीरियड्स के दौरान महिलाओं को किन-किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।  अक्सर कुछ महिलाओं को पीरियड्स के दौरान हैवी पीरियड्स की समस्या होती है और इससे बहुत तकलीफ होती है। अगर ऐसा कभी कभी होता हो तो यह सामान्य बात है लेकिन अगर आपको हमेशा बहुत ज्यादा व्यस्त होती हो, तो आपके लिए यह चिंता की बात है।

ज्यादा ब्लीडिंग को कम करने के उपाय:

# गर्मियों के मौसम में तरबूज खाना पीरियड्स में ज्यादा ब्लीडिंग को कम करने में मदद करता है। दिन में एक बार एलोवेरा का जूस पिए। मासिक धर्म के दौरान संतरे का जूस पिए।

# अदरक को पानी में उबाल कर काढ़ा बनाइए और इसमें थोड़ा सा शहद मिला लीजिए खाने के बाद इसे दिन में तीन बार पिए। जीस से रक्तस्त्राव कम हो जाता है।

# पीरियड्स की प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए महिला ने अलसी के बीज या फिश ऑयल का सेवन कर सकती है, जिससे योनि से रक्तस्राव होना काफी मात्रा में कम हो जाता है |

# अगर योनि से काफी ज्यादा मात्रा में खून निकल रहा है तो ऐसे वक्त महिलाओं ने पपीते को खाना चाहिए |

# पपीता खाने से रक्तस्त्राव काफी कम हो जाता है, लेकिन अगर आप प्रेग्नेंट हो तो पपीते का सेवन ज्यादा ना करें यह आपके सेहत के लिए उचित नहीं रहेगा |

# कच्चे पपीते के दो पीस खाइए इससे पीरियड्स में ज्यादा ब्लीडिंग कम हो जाएगी।अगर आपको बड़ी बिल्डिंग हो रही है तो करेले की सब्जी खाना शुरू कर दीजिए इससे भी आपको फायदा होगा।

# आंवले का जूस पीरियड्स में ज्यादा ब्लीडिंग को रोकता है। आंवले के जूस को दिन में दो बार पिए। आंवले का जूस पीने के बाद थोड़ा सा नमक चकले इससे आपका गला खराब नहीं होगा।

Back to top button