Top News
राज्यसभा में भी नागरिकता संशोधन बिल को हरी झंडी, पक्ष…CAB : 727 नामचीन हस्तियों ने बताया संविधान विरोधी, लिखा…ये लड़का हर महीने 5 औरतों को बनाता है मां,…जोक्स: पड़ोसन को किस करते लड़के ने पूछा- तुम्हारा पति…हिंदू धर्म में अंतिम संस्‍कार के बाद आवश्यक है स्‍नान,…प्रियंका चोपड़ा जब सरेआम हुईं Oopss मोमेंट का शिकार, देखें…ये लड़की 130 किलो से 62 तक पहुंची, बताई अपनी…ये हैं भारत के पांच सबसे महंगे मकान, एक तो…बच्चों को सैनिक बनाने के लिये खुला स्कूल, लेकिन वहां…WhatsApp पर इस सिक्यूरिटी फीचर को 1 मिनट से कम…काजोल और रानी सिर्फ कहने को हैं बहनें, इस वजह…इंटरव्यू का सवाल: कौन सी चीज नहीं होती पानी में…इन 4 कामों को अधूरा छोड़ने की शास्त्रों में सख्त…शाहरुख को अपना अवॉर्ड समर्पित किया ये इंडोनेशियन एक्टर, वजह…Video : सरकार से बोली शिवसेना- जिस स्कूल में आप…बिग बॉस: विकास ने ‘पोस्ट ऑफिस’ टास्क में चलाया ऐसा…इस न्यूकमर के गॉडफ़ादर बने सलमान, इस तरह से मदद…स्टेज पर गिरने वाली थीं सारा अली खान, लेकिन कार्तिक…रातों रात दूध जैसी गोरी होगी रंगत, घर बैठे बनाएं…जिस 2000 रुपए की ‘नोटबंदी’ की खबर वायरल, जानिए क्या…एकसाथ बिछा दी 2 बहनों की लाशें, मर्डर वेपन- रोटी…छात्रा को अकेला देख ड्राईवर बन गया हैवान, बस में…‘दबंग 3’ के मेकर्स दे रहे आपको ‘चुलबुल’ स्वैग का…जाह्नवी से गरीब बच्चे ने मांगे पैसे, दे दी ऐसी…RISAT-2BR1 सेटेलाइट इसरो ने किया लॉन्‍च, अब देश दुश्मनों पर…अवैध खनन की जांच करने गए अफसर पा गए सोने…पहाली रात पर दुल्हन का खुला ऐसा राज, दूल्हे को…आटे में चुपके से रख दें ये चीजें, फिर देखिए…तिहाड़ में लगातार टीवी देख रहे निर्भया के गुनाहगार, हर…युवी के रिटायरमेंट पर मां ने पहली बार जाहिर किए…दूसरे धर्म के लड़के संग जिंदगी बिताने का बनाया प्लान,…रेखा को अमिताभ की जिंदगी से यूं बाहर निकालीं जया,…सर्दी-जुखाम को इस लड़के ने लिया हल्के में, कीमत चुकाई…विराट रिकॉर्ड से सिर्फ 6 कदम दूर हैं कोहली, क्या…इन जोक्‍स को पढ़कर लोटपोट होने की गारंटी, यकीन न…बहनों की चौकड़ी ने जब शुरु किया बवाल, चौकी छोड़…14 साल की लड़की को अगवा कर बनाया मुसलमान, फिर…गुजरात दंगों में पीएम का नहीं कोई रोल, अमित शाह…VIDEO : रोहित ने किया है जो बड़ा दावा, क्या…बुंदेलियों ने फिर लिखी खून से चिट्ठी, क्या इस बार…विराट-अनुष्का की शादी को हुए दो साल, फोटो पोस्ट कर…यूपी की शिक्षा-व्यवस्था का देखिए सबूत, स्कूल में स्टूडेंट्स को…दूल्हा देर से लेकर पहुंचा बारात, दुल्हन ने फेरे ले…गृहमंत्री ने कहा-गलत सूचना फैलाने वाले बताएं कि यह बिल…नींबू में अगर इस तरह से गाड़ दी लौंग, तो…VIDEO : रोहित ने अचानक लिया ‘क्लीन शेव’ अवतार, इसकी…शादी तक के कागज निकले फर्जी, उसको तो सिर्फ सुहागरात…अनचाहे WhatsApp Groups में अगर नहीं होना चाहते Add, तो…पीके के पास सिर्फ 2 ऑप्शन- या तो खुद जेडीयू…अदालत के बाहर महिलाओं ने घेर लिया टीचर, मारा पत्थर…

गारंटी के साथ 1 हफ्ते में आपका वजन होगा 2 किलो कम, जानिए कैसे…

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई चाहता है कि वो बिल्कुल फिट रहे लेकिन ये बेहद ही ज्यादा मुश्किल हो जाता है क्योंकि जितना ज्यादा इंसान ब्यस्त रहता है वो अपने स्वास्थ पर भी ध्यान नहीं दे पाता है और ऐसे में उसे तमाम तरह की बिमारियों का सामना करना ही पड़ जाता है जिसमें से वजन बढ़ने या डायबिटीज जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है। आपको बता दें कि इन दोनों ही समस्याओं को कंट्रोल करना बेहद ही ज्यादा मुश्किल है। लेकिन आपको ये नहीं पता होगा कि इन चीजों को आप अपने किचन में मौजूद चीजों से ही दूर कर सकते हैं। जी हां बता दें कि हमारे किचन में जितने भी सामान होते हैं वो आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होते हें।

जिससे वजन कम करने के अलावा कई तरह के रोगों जैसे डायबिटीज, कब्ज, पेट की गैस, डायरिया, अस्थमा आदि से लड़ने की शरीर को शक्ति मिलती है। अजवाइन एक तरह का मसाला है जो हर भारतीय घर में प्रयोग होता है। इसे गर्भवती महिलाएं भी खा सकती हैं इसलिए सुबह इसका प्रयोग करें और बीमारियों से दूर रहें। अजवाइन या कैरम के बीज में थायमॉल नामक एक आवश्यक तेल होता है जो चिकित्सकिय गुणों से भरा होता है। ये तेल मेटाबॉलिक रेट यानी चयापचय को बढ़ावा देने के साथ ही पाचन में सुधार और अम्लता का इलाज में बहुत कारगर है।

आमतौर पर अजवाइन का इस्‍तेमाल नमकीन पूरी, मठ्ठी, नमक पारे और पराठों का स्‍वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन अजवाइन के छोटे-छोटे बीजों में ऐसे गुणकारी तत्‍व मौजूद हैं, जिनसे आप अब तक अंजान हैं। इनडाइजेशन या अपच होने पर अकसर मां हमें गरम पानी और नमक के साथ अजवाइन खाने की हिदायत देती है। यही नहीं अजवाइन सर्दी-जुकाम, बहती नाक और ठंड से निजात पाने की अचूक दवा है।

आज हम आपको वजन कम करने के लिए एक बेहद ही असरदार नुस्खा बताने जा रहे हैं। कुछ आयुर्वेदिक गुणों से भरे मसाले और बीज ऐसे हैं जिन्हे अगर रोज अपनी डाइट में शामिल कर लिया जाए तो वह कई रोगों को ठीक भी करते हैं और कई रोगों को पास भी नहीं फटकने देते। जी हां बेहद ही कम लोगों को पता है कि सुबह अजवाइन का पानी पीने से कई असाध्य रोग भी दूर हो जाते हैं। ये प्राकृतिक उपचार बहुत ही कारगर है और आइए जानें इसे कैसे बनाएं और इसके फायदे। तो आइए जानते हैं

ऐसे बनाएं अजवाइन का पानी
1- आपको बता दें कि 25 ग्राम अजवाइन लें और इसे रात भर के लिए एक गिलास पानी में भिगो दें। सुबह इसे छान कर पी लें। ध्यान रहे कि अगर आप इसका सेवन खाली पेट करते हैं तो ज्यादा फायदा होगा। इस पानी में चाहें तो एक चम्मच शहद मिला लें।

2- मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने और वेट कम घटाने के लिए लगभग 15-20 दिनों तक इसे पीते रहें।

3- रोज सुबह खाली पेट 1 चम्मच अजवाइन अगर सूखा भी खा लें तो एक महीने में लगभग 4-5 किलो वजन कम किया जा सकता है।

Share this post

scroll to top