देश

जाने से ठीक पहले सुषमा स्वराज ने पीएम मोदी को बोला थैंक्स, लेकिन क्यों ?

मंगलवार रात हिंदुस्तान को एक बेहद मनहूस खबर मिली. पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का 67 वर्ष की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. भाजपा की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज को गंभीर हालत में रात 9 बजकर 35 मिनट पर एम्स में भर्ती कराया गया था. जहां उन्होंने आखिरी सांसें लीं.

खास बात ये है कि निधन से चंद घंटे पहले तक सुषमा स्वराज पूरी तरह एक्टिव थीं. उन्होंने कुलभूषण जाधव का केस लड़ने वाले वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे से फोन पर बात की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद बोलने के लिए एक ट्वीट भी किया.

इस ट्वीट में सुषमा ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने पर खुशी जाहिर की थी. सुषमा ने ट्विटर पर लिखा, ‘प्रधान मंत्री जी – आपका हार्दिक अभिनन्दन. मैं अपने जीवन में इस दिन को देखने की प्रतीक्षा कर रही थी.’

दरअसल जम्मू-कश्मीर को लेकर सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है. धारा 370 पर बीजेपी की एक पुरानी मांग और वादे को पूरा किया गया. सुषमा स्वराज के जीते जी बीजेपी ने कश्मीर से धारा 370 हट गई. 6 अगस्त को जम्मू-कश्मीर रिऑर्गनाइजेशन बिल संसद के दोनों सदनों में पास हो गया.

इस बिल के पारित होने के साथ ही सुषमा का एक लंबा इंतजार खत्म हुआ, जिसके लिए उन्होंने पीएम मोदी का शुक्रिया अदा किया. इस ट्वीट के ठीक बाद उनका निधन हो गया. वैसे तो ये मात्र एक संयोग है. लेकिन कुछ संयोग दुखी करते हैं, परेशान करने वाले होते हैं. ये संयोग भी लंबे वक्त तक हमारे दिमाग में कौंधता रहेगा.

Back to top button