राजनीति

जब मायावती पहुंची थीं गुजरात, मोदी के लिए किया था चुनाव प्रचार

लोकसभा चुनाव का अंतिम दौर चल रहा है. नेताओं के एकदूसरे पर जुबानीहमले तेज हैं. खास कर इन दिनों बसपा सुप्रीमो मायावती और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच हर दिन वार और पलटवार हो रहे हैं. लेकिन ये बात आज की सियासत की है. इस खास रिपोर्ट में हम बात करीब 17 साल पहले की करने जा रहे हैं.

दरअसल इन दिनों सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री मोदी के साथ बसपा सुप्रीमो मायावती का एक फोटो खूब वायरल हो रहा है.  ये तस्वीर 2002 में हुए गुजरात विधानसभा चुनाव की है. उस वक्त मायावती उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री थीं और उन्होंने गुजरात विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी के लिए प्रचार किया था. तब उत्तर प्रदेश में मायावती की सरकार बीजेपी के साथ गठबंधन की सरकार थी.

उस दौर में विश्लेषकों का मानना था कि गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने दलित वोटों को खींचने के लिए ही मायावती की मदद लेने का फैसला लिया था. कुछ विश्लेषकों का ये भी कहना था कि भाजपा का मायावती से मदद लिया जाना यह भी दर्शाता है कि वहाँ पार्टी को अब केवल नरेंद्र मोदी के बल पर चुनाव जीत लेने का भरोसा नहीं था.

लेकिन वो 2002 था, आज 2019 है. अब मोदी को रोकने के लिए बहुजन समाज पार्टी ने समाजवादी पार्टी से गठबंधन कर लिया है. ऐसे में बीजेपी के नेता और यहां तक कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद गठबंधन को लेकर सपा-बसपा पर हमला बोलने से नहीं चूक रहे हैं.

Back to top button