Top News
तुलसी के पत्तों से करें ये अचूक उपाय, शर्तिया बदल…21 नवम्बर राशिफल : आज इन 4 राशियों के जातक…नित्यानंद आश्रम की 2 संचालिकाएं पकड़ीं, प्रमोशन एक्टिविटी करवाकर 7…ये हैं टीवी शो ‘कुमकुम भाग्य’ एक्टर्स के रियल लाइफ…किन्नरों को कभी न करें इन चीजों का दान, झेलना…लड़कियों की जींस में चेन का क्या काम, वजह जान…संसद में सीट बदले जाने पर भड़के संजय राउत, वेंकैया…आलिया के इस नाइट-सूट की कीमत इतनी ज्यादा, जानकर आ…शिवसेना संग सरकार के लिए तैयार हुईं सोनिया गांधी, अगर…नुसरत जहां लगाई अफवाहों पर विराम, VIDEO शेयर कर खुद…आसपास आत्‍मा भटकने पर मिलते हैं ये इशारे, जरुर जान…भूल से भी शाम को न करे ये 8 काम,…KKR वालों ने युवी के सवाल पर कसा ऐसा तंज,…35 सालों से कुछ लिखता था भिखारी, जब एक महिला…मेहंदी में ये चीज मिलाकर लगा लें, पूरी उम्र बाल…मनोज बाजपेयी और एली अबराम की ये मस्ती देख हो…जोक्स : तलाकशुदा पड़ोसन रात में मोनू के घर गई…Bigg Boss 13: थम नहीं रही असीम-सिद्धार्थ के बीच जंग,…एकदम फिल्मी है अंबानी की बहन की लव स्टोरी, जब…सुष्मिता के बर्थडे पर बॉयफ्रेंड ने दिया ऐसा खास सरप्राइज,…सैमसंग का फोल्डेबल स्मार्टफोन W20 5G लॉन्च, 6 कैमरों से…बाहुबली से अजय की तानाजी की तुलना, एक्टर दिए गजब…योगी पर हमला बोल प्रियंका ने अपने ही पैरों पर…क्या कहता है सड़क पर पड़ा मिला पैसा, क्या आपको…यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड में निकली इन पदों पर नौकरी,…पानी में बस आधा चम्मच नमक मिलाके करें स्नान, फिर…सैफ की ये आदत करीना को करती है तंग, बेबो…जुड़वा बहनों ने साथ मिलकर किया ऐसा कारनामा, किसी को…सांपों का अलग अलग जगह दिखना देता है ऐसे संकेत,…टिक-टॉक स्टार बनने को लहराई पिस्टल, लेकिन हाथ ने दे…स्ट्रेच मार्क्स से अब शर्मिंदा होने की जरूरत नहीं, इन…JNU विवाद में कन्हैया का PM पर हमला, बोले- मोदी…गुलाबी जश्न में डूबा कोलकाता, अभी से ईडन में दिख…नमूना है पाक का हर पत्रकार, तौबा-तौबा और चांद नवाब…हो गया कन्फर्म : 25 नवंबर को बनेगी महाराष्ट्र में…Video : साक्षी के बर्थडे पर रोमांटिक हुए माही, इस अनोखे…एकता कपूर ने खोला अपनी अंगूठियों का राज, एक उंगली…बुजुर्ग ने प्रणाम की जगह बोला राम-राम, गुस्साए दबंग ने…भारत में आज होगा लॉन्च होगा Realme का ये धांसू…आधी रात में नींद का खुलना खतरनाक, जानिए क्या संकेत…जोक्स: होली खेलते हुए साली से बोला जीजा- कौन से…SBI ने दो कस्टमर्स को दिया एक ही अकाउंट नंबर,…डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए बेस्ट है ये चीज, जान…शादी के दिन मांगे आठ लाख, न दे सका बाप…6 साल की बच्ची बनी दिव्यांग बाप का सहारा, करती…बद कमरे में मिली युवक की लाश, हाथ पर लिखा-…आधार कार्ड बनाने वाले ने बना लिया WhatsApp ग्रुप, जोड़ीं…बलात्कार के बाद हो रहे थे दोनों फरार, लेकिन किस्मत…लवर संग भागी तो बहन को भी साथ ले गई,…बिहार सरकार ने खोला नौकरियों का पिटारा, 1500 से ज्यादा…

अगर आपका भी रंग है सांवला, तो ये खबर पढ़कर आ जाएगा आपको मजा

आज के समय में हर कोई गोरा दिखना चाहता हैं. लोगो के मन में ये वहम होता हैं कि सिर्फ गौरे लोग ही खूबसूरती के मामले में आगे होते हैं. इस वहम के चलते लोग गौरा बनने के लिए इस हद तक पागल हो जाते हैं कि हजारो रूपए के ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी खरीद डालते हैं. लेकिन कई लोग इस बात से अनजान रहते हैं कि बाजार में मिलने वाली फेयरनेस क्रीम में कई तरह के खतरनाक केमिकल्स मौजूद रहते हैं जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

सांवली स्किन के लोगो को नहीं होता हैं स्किन कैंसर का खतरा

यदि आपका रंग सांवला हैं तो आप ख़ुशी मना सकते हैं. क्योंकि हाल ही में स्किन विशेषज्ञों ने अपनी रिसर्च में पाया हैं कि जिन लोगो की स्किन सांवली होती हैं उनके स्किन केंसर होने का खतरा ना के बराबर रहता हैं. वहीँ गौरी स्किन वाले लोगो में स्किन कैंसर होने के चांस अधिक रहते हैं. यदि आप आकड़ों पर भी नजर डालेंगे तो पाएंगे कि विदेशी गौरे लोगो में स्किन कैंसर की समस्यां हम भारतीयों के मुकाबले कही ज्यादा होती हैं.

फेयरनेस क्रीम के नाम पर लोगो के साथ खिलवाड़ कर रही हैं कम्पनियाँ

सांवला

हाल ही में इंदौर में पिगमेंट्रीकॉन कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में कई स्किन विशेषज्ञ आए जिन्होंने स्किन केयर को लेकर कई सारी महत्त्वपूर्ण जानकारी लोगो के साथ शेयर की.  पिगमेंट्री डिसआर्डर सोसायटी ऑफ़ इंडिया की अध्यक्ष डॉ. रश्मि सरकार का कहना हैं कि “बाजार में बिकने वाली  Steroids क्रीम का उपयोग करने पर आपकी स्किन को भयानक परिणाम झेलने पड़ सकते हैं.” रश्मि आगे कहती हैं कि “इस तरह के खतरनाक क्रीम उत्पादों के खिलाफ हमारी टीम शासन लेवल पर बातचीत कर रही हैं.”

भारतीय स्किन होती हैं ख़ास

इस कार्यक्रम में स्किन विशेषज्ञों ने एक और दिलचस्प बात बताई. उनका कहना हैं कि भारतीय लोगो की स्किन अन्य विदेशी लोगो की तुलना में काफी ख़ास होती हैं. हमारी स्किन के अधिक समय तक धुप में रहने के बाद भी इसमें झुर्रियां नहीं पड़ती हैं. वहीँ विदेशी लोगो की स्किन थोड़ी देर तक धुप में रहने के बाद झुलस जाती हैं और उनमे जल्दी झुर्रियां भी पड़ने लगती हैं.

सफ़ेद दाग से पीड़ित लोगो के लिए जागी उम्मीद

कार्यक्रम में डॉक्टर अग्रवाल ने कहा कि लोगो को सफ़ेद दाग होने पर डरना नहीं चाहिए. इसका इलाज संभव हैं. इस रोग को जड़ से ख़त्म करने के लिए सर्जिकल तकनीक का इस्तेमाल किया जा सकता हैं. इस तकनीक में रोगी के शरीर के एक हिस्से से स्किन को निकाल कर दूसरी जगह फिट कर दिया जाता हैं. ऐसा करने से शरीर नई स्किन को स्वीकार कर लेता हैं और सफ़ेद दाग नहीं रहता हैं.

Share this post

scroll to top