Breaking News
Home / गैजेट ज्ञान / Whatsapp खोलेगा आपके कई छुपे राज़, अब बताएगा आप कब, कहाँ, किसके साथ है…

Whatsapp खोलेगा आपके कई छुपे राज़, अब बताएगा आप कब, कहाँ, किसके साथ है…

Whatsapp के इस नए फीचर

Whatsapp दुनियां की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली मेसेजिंग एप्प हैं. दुनियां भर में इसके करोड़ो यूजर्स हैं. भारत में भी लोगो के अन्दर Whatsapp का बहुत अधिक क्रेज हैं. सिर्फ युवा ही नहीं बल्कि बड़े और बुजुर्ग लोग भी इसके दीवाने हैं.

Whatsapp जल्द ही दिवाली के मौके पर अपने यूजर्स को एक नए फीचर्स का तोहफा दे रहा हैं. अभी तक आप Whatsapp  का उपयोग सिर्फ मेसेज से बातचीत करने, वाईस कालिंग, फोटो या डॉक्यूमेंट शेयरिंग में ही करते थे. लेकिन अब Whatsapp के नए फीचर्स से आप अपनी रियल टाइम लोकेशन भी शेयर कर सकते हैं.

आसान शब्दों में कहे तो इस नए फीचर्स के जरिए आपके दोस्त या फॅमिली मेम्बर आपकी सही लोकेशन पर नजर रख सकेंगे. आप कहाँ और किस जगह जा रहे हो इस फीचर के जरिए उन्हें अपडेट मिलती रहेगी.

यदि आप अपनी प्राइवेसी को लेकर चिंतित हैं तो घबराइए मत. Whatsapp  सिर्फ उन्ही लोगो के साथ आपको लोकेशन शेयर करेगा जिन्हें आप इसकी परमिशन देंगे. आप चाहे तो आपको लोकेशन को ट्रेस करने की टाइम लिमिट भी दे सकते हैं.

Whatsapp का यह नया फीचर आपकी सुरक्षा के लिए बहुत फायदेमंद होगा. उदाहरण के लिए यदि आप घर से बाहर कहीं अकेले जाते हैं तो आप अपनी लोकेशन को अपने परिवार या दोस्त के साथ शेयर कर सकते हैं. इस तरह उनको आपके सही रूट पर जाने की जानकारी मिलती रहेगी. यदि आपके साथ कोई अनहोनी (किडनेप) हो जाती हैं तो उन्हें आपकी रियल टाइम लोकेशन का पता चलता रहेगा.

चलिए अब आपको बताते हैं कि आप Whatsapp के इस नए फीचर का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं. 

  • सबसे पहले अपने  Android या iOS फ़ोन से गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर पर जाए और  Whatsapp  का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड कर ले. 
  • अब  Whatsapp को ओपन कर जिस कांटेक्ट के साथ आप अपनी लोकेशन शेयर करना चाहते हैं उसके चेट बॉक्स पर जाए.
  • अब  Attachment Icon पर जाएं ‘Location’ Option पर Click करें.
  • यहाँ आपको  ‘Share Live Location’ Option दिखेगा. बस उस पर क्लिक करते ही आप एक तय समय अंतराल के लिए अपनी लोकेशन की जानकारी भेजते रहेंगे. 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com