गैजेट ज्ञान

WhatsApp ने लॉन्च किया एक खास नया फीचर, ऐसे करेगा काम

व्हाट्सएप पर अक्सर ही नए-नए फीचर्स आते रहते हैं, जो यूजर्स को अपनी ओर आकर्षित करते रहते हैं। इसी क्रम नए साल में व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स को तोहफा देने का प्लान बना लिया है। इसी क्रम में अब व्हाट्सएप ने एक ऐसे नए फीचर को पेश किया है, जिससे किसी से भी कभी भी किसी को गलत मैसेज या फोटो भेजने की गलती नहीं होगी। कुल मिलाकर कहा जाए तो यह फीचर आपको शर्मिंदगी से बचाएगा क्योंकि कई बार गलती से फोटो भेजने की वजह से फजीहत का सामना करना पड़ता है।

झेलनी पड़ती है शर्मिंदगी

दरअसल, कई बार हम सभी से किसी के पास हमारी फोटो चली जाती है, जिसे हम नहीं भेजना चाहते थे, तो उसे हटाने का व्हाट्सएप ने विकल्प दे दिया है। लेकिन तब भी फोटो अथवा मैसेज डिलीट करने से पहले अगर सामने वाले यूजर ने देख लिया तो ऐसी स्थिति में हम सभी को शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है। मगर व्हाट्सएप ने इस गलती का भी काट निकाल लिया है।

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इस नए व्हाट्सएप फीचर को बीटा वर्जन में उपलब्ध करा दिया गया है और यह लाइव भी हो गया है। व्हाट्सएप के इस नए फीचर में कोई भी यूजर किसी भी मैसेज या फोटो को भेजने से पहले सामने वाले यूजर का नाम कंफर्म कराने की सुविधा होगी, जिसे वो मैसेज भेज रहा है। यानी फोटो भेजते वक्त नीचे की तरफ जिसे सेंड कर रहे हैं उसका नाम दिखेगा. इससे गलती से भेजने वाले मैसेज की संख्या में कमी आने की पूरी संभावना है।

ऐसे करेगा काम

एक रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाट्सएप ने ने अपना नया फीचर बीटा वर्जन 2.19.173 में रोलआउट कर दिया है। इसके स्टेबल वर्जन में यह फीचर किसी एक चैट या ग्रुप, दोनों के लिए ही उपलब्ध होगा। इस फीचर के मुताबिक फोटो भेजते समय ‘Send’ ऑप्शन से पहले कॉन्टैक्ट या ग्रुप का नाम भी लिखा दिखाई देगा। बता दें कि इससे पहले व्हाट्सएप  पर फोटो भेजते वक्त केवल बाईं और रिसेंट कॉन्टेक्ट की प्रोफाइल फोटो दिखाई देती थी। व्हाट्सएप के नए फीचर के आने के बाद गलतियां होने की संभावना काफी हद तक कम जाएगी।

व्हाट्सएप का यह फीचर बीटा वर्जन में उपलब्ध कराया गया है। मगर जल्द ही इसका स्टेबल वर्जन भी पेश किया जाएगा। कंपनी ने फिलहाल एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के लिए इसे पेश किया गया है। ये फीचर iOS में नहीं है।

Back to top button