बच्चों की भूख न लगने की समस्या से हैं परेशान, ये हैं भूख बढाने के आसान तरीके

कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें भूख ही कम लगती है जिसकी वजह से उन्हें कमजोरी का सामना करना पड़ता है. इसके अलावा अगर आपको जितने मात्रा में खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए उससे कम करते हैं तो इसकी वजह से आपके शरीर की ऊर्जाशक्ति भी कम हो जाती है और किसी भी काम को करते वक्त जल्दी थकावट महसूस होने लगती है.

Advertisement

इसके अलावा भूख कम लगने की वजह से आपको कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं. ऐसे में आपको पर्याप्त मात्रा में खाने का सेवन करना जरूरी होता है. आइए जानते हैं किस प्रकार आप अपनी भूख को बढ़ा सकते हैं.

advt

 

थोड़े-थोड़े समय पर खाते रहें

एक दिन में तीन बार खाने से बेहतर है कि आप 5-6 बार थोड़ा-थोड़ा खाएं. इससे आपकी भूख बेहतर होगी और आप अपने खाने की मात्रा को भी बढ़ाएंगें. इसके अलावा अपने खाद्य पदार्थों में कैलोरी की मात्रा शामिल करना आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है.

खाने के समय को आनंदमयी बनाएं

अगर आप अकेले खाएंगे तो शायद इससे आपकी भूख कम हो जाएगी लेकिन अगर खाते वक्त आप किसी के साथ होते हैं तो इससे आपकी भूख बढ़ सकती है. टीवी देखते वक्त या फिर अपने दोस्तों से बात करते वक्त अगर आप खाते हैं तो इससे आपका ध्यान खाने पर नहीं होता है और आपकी अधिक खाने की संभावनाएं बढ़ जाती है.

खाने का समय तय कर लें

अगर आपको भूख नहीं लगती है या फिर कम भूख लगने की समस्या है तो आपको अपने खाने के समय को तय कर लेना चाहिए, इससे जब खाने का समय आएगा तो आप थोड़ा-थोड़ा खाने की कोशिश करेंगे जिससे आपके शरीर में थोड़ी कैलोरी जाएगी और आपकी ऊर्जाशक्ति बढ़ेगी.

नाश्ता करना ना छोड़ें

रोजाना सुबह में नाश्ता करना आपकी भूख को बढ़ाने में मदद करता है. नाश्ता आपके शरीर के थर्मोजेनेसिस इफेक्ट को बढ़ाता है जिससे पूरे दिन आप कैलोरी बर्न करते हैं और आपकी भूख ना लगने या कम लगने की समस्या भी खत्म हो जाती है.