सेहत

रात में गीला टॉवल रखिए शरीर की इस जगह, एक दिन में मिलेगा चर्बी से छुटकारा

आजकल का खान-पान कुछ इस कदर हो गया है कि हमारा शरीर ना चाहते हुए भी मोटापे की चपेट में आता जा रहा है। लोग घर का खाना कम और बाहर का ज्यादा पसंद कर रहे है जो मोटापे के साथ साथ बहुत सारी बीमारियों को भी साथ मे ला रहा है। बाहर के खाने में किस तरह का तेल इस्तेमाल हो रहा है, हमें नहीं पता है और एक बार अगर मोटापा आपको अपनी चपेट में ले ले फिर तो उससे छुटकारा पाना काफी मुश्किल हो जाता है।

फैट और मोटापा एक ऐसी समस्या है, जो बड़ी ही मेहनत करने के बाद शरीर से निकलता है। बेली फैट, शरीर को एक ऐसा हिस्सा है जहां सबसे पहले फैट लगता है। ऐसा देखा गया है की वजन बढ्ने की शुरुवात जब भी हुई है ज्यादातर लोगों का बेली फैट की तरफ से ही हुई है। सबसे पहले यही से शुरुवात होती है, इसके बाद बाकी के शरीर के हिस्सों पर और हाँ वजन जेबी भी घटता है तो शरीर की बाकी हिस्सों से पहले घटेगा और तब सबसे अंत मे बेली से।

आपको बता दे की सही डाइट और एक्सरसाइज ही दो ऐसी चीजें हैं जो अगर बराबर नियम से नहीं की गईं, तो हमारे शरीर में मोटापा तो घर कर ही लेगा साथ ही हम काफी सुस्त भी महसूस करने लगेंगे। खाना-पीना और एक्सरसाइज वैसे तो हमें काफी जल्दी शरीर में फर्क दिखाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप रात में तौलिया गीला करके अपने पेट पर रखकर सोते हैं तोइस प्रक्रिया को करने से भी मोटापे से छुटकारा पाया जा सकता है।

जी हां, आप बिलकुल सही सुन रहे है, गीला मोटा तौलिया अगर आप पेट पर रखकर सोते हैं तो केवल 1 ही रात में बेली फैट से निजात पा सकता हैं। अब आप इस बात से तो वाकिफ होंगे ही की मोटापे से छुटकारा पाना मतलब किसी जंग को जीत लेने जितना ही होता है। दिन भर ऑफिस में बैठकर काम करना, भूख लगने पर कुछ भी मुंह में डाल लेना और ज्यादातर तेलीय खाद्य पदार्थों का सेवन करना, एक्सरसाइज न करना, शरीर को सुस्त बनाना, घर का कोई भी काम न करना, वॉक के लिए न जाना आदि कई ऐसी चीजें करने से आप मोटापे को खुला न्योता देते हैं।

असल मे  बर्फ के बारे में बताया और कहा कि पेट पर अगर आप बर्फ की 2 क्यूब रगड़तें हैं, तो उससे भी बेली फैट कम हो जाती है और इसके लिए आपको कुछ करने की जरूरत नहीं। रात में बर्फ जमाएं और सुबह खाली पेट बर्फ की क्यूब को अपने पेट पर घड़ी की दिशा में गोलाई में रगड़ें, यह क्रिया आपको करीब 15 मिनट के लिए करनी है। इससे आपको जरूर फायदा होगा और बर्फ एक ऐसी चीज हैं घर लगभग हर घर मे बहुत ही आसानी से जमाई जा सकती है।

आपको बता दे की बर्फ असल में सफेद फैट सेल्स को ब्राउन फैट सेल्से में बदलती है, जो मेटाबॉलिज्म की क्रिया को तेज करने में मदद करता है। बर्फ को आप ग्रीन टी के पानी, कॉफी के पानी और रोजमेरी टी के पानी से भी जमा सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे, इसके साथ आपको थोड़ी हेल्दी डाइट भी फॉलो करनी पड़ेगी।

Back to top button