सेहत

मजे से लगाई समंदर में छलांग, मछली पकड़ जब निकला बाहर, हो गया ऐसा हाल

कुछ खबरें ऐसी होती हैं, जिन पर भरोसा करना नामुमकिन सरीखा होता है. ऐसी खबरें जब सामने आती हैं तो हम देखकर भी यकीन नहीं कर पाते. बल्कि ये सोचने पर मजबूर हो जाते हैं कि क्या ऐसा वाकई में हो सकता है. ऐसा ही एक और चौंकाने वाला मामला हम आपको बता रहे हैं. ये किस्सा पेरू के एक मछुआरे का है.

अलेजांद्रो रैमोस मार्टिनेज नाम के इस मछुआरे ने मछली पकड़ने के लिए समुद्र में गोता लगाया था. लेकिन उसके बाद उसके साथ जो हुआ उसे जानकर हैरान रह जायेंगे. दरअसल रैमोस जब बाहर निकले तो उनकी बॉडी में अजीबोगरीब हलचल सी होने लगी. इसके बाद कुछ ही देर में बॉडी फूलने लगी और देखते ही देखते उनका शरीर गुब्बारे की तरह फूल गया.

पिस्को सिटी में बीच पर सी-फूड बेचने वाले रैमोस ने डॉक्टर्स को बताया कि वे समुद्र में अक्सर गोता लगाकर मछलियां पकड़ते हैं. हमेशा की तरह हाल ही में उन्होंने समुद्र में गोता लगाया था. जब वे बाहर निकले तो बॉडी में तेज दर्द होने लगा.  इसके बाद चेस्ट, मसल और पेट का फूलना शुरू हो गया. तेज दर्द के चलते वे चल भी नहीं पा रहे थे. आसपास के लोगों ने उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया.

रैमोस की इस परेशानी को शुरु में डॉक्टर्स भी नहीं समझ पाए. हालांकि, जांच के बाद डॉक्टर्स ने यह पता लगा लिया है कि रैमोस के शरीर में नाइट्रोजन की मात्रा काफी बढ़ गई है. डॉक्टर्स ने संभावना व्यक्त की है कि समुद्र में गोता लगाते समय पानी के साथ नाइट्रोजन की काफी मात्रा उनके शरीर में चली गई हो, लेकिन आमतौर पर ऐसा होता नहीं है.

रैमोस इस समय हॉस्पिटल में एडमिट है और ऑक्सीजन के द्वारा उनके बॉडी से नाइट्रोजन की मात्रा धीरे-धीरे कम की जा रही है. रैमोस के शरीर से अब तक 30 पर्सेट नाइट्रोजन निकाली जा चुकी है. डॉक्टर्स रैमोस की स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं, क्योंकि इससे उन्हें ब्रेन हैमरेज और पैरालिसिस का भी खतरा है.

 

Back to top button